यूट्रस में किस वजह से होता है ट्यूमर, जिससे जूझ रही है एक्ट्रेस राखी सावंत, जानें यूट्रस ट्यूमर के शुरुआती लक्षण और बचाव के उपाय

Rakhi Sawant Health: यूटरस कैंसर को 'एंडोमेट्रिअल कार्सिनोमा' के नाम से भी कहा जाता है. इसमें यूट्रस के हेल्दी सेल्स काफी तेजी से बढ़ने लगते हैं. जिसके कारण वह गांठ का रूप ले लेते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

एक्ट्रेस और रियलिटी टीवी एक्ट्रेस राखी सावंत (Rakhi Sawant) की हाल ही में एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है जिसमें राखी हॉस्पिटल के बेड पर नजर आ रही हैं. अपने विवादास्पद बयानों और काम से अक्सर सुर्खियां बटोरने के लिए जानी जाने वाली राखी को गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. उनके एक्स हसबैंड रितेश सिंह ने फैंस को बताया कि उनके यूट्रस में ट्यूमर है. अब राखी ने मीडिया को अपनी सेहत के बारे में जानकारी दी है और बताया है कि उन्हें 10 सेमी का ट्यूमर है जिसके लिए वह सर्जरी कराएंगी. 

क्या है यूट्रस ट्यूमर-

यूटरस कैंसर को 'एंडोमेट्रिअल कार्सिनोमा' के नाम से भी कहा जाता है. इसमें यूट्रस के हेल्दी सेल्स काफी तेजी से बढ़ने लगते हैं. जिसके कारण वह गांठ का रूप ले लेते हैं. यह गांठ कैंसरस और नॉन कैंसरस भी हो सकते हैं. कैंसर वाले गांठ के कुछ खास लक्षण होते हैं जो हमें वक्त रहते पहचान करने की जरूरत है. 

ये भी पढ़ें- हार्ट अटैक और मौत की बड़ी वजह है हाइपरटेंशन, World Hypertension Day 2024 पर जानिए थीम, इतिहास, महत्व और भी बहुत कुछ

Advertisement

Photo Credit: Pexels

यूट्रस ट्यूमर के लक्षण- Uterus Tumor Symptoms:

  • ब्लड स्पॉटिंग या मेनोपॉज की वजह से ब्लीडिंग होना भी गर्भाशय कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं
  • बार-बार टॉयलेट करना उसमें ब्लड आना
  • कम खाने के बाद भी पेट जल्दी भरना
  • पेल्विक और पेट में दर्द

यूट्रस ट्यूमर का इलाज- Uterus Tumor Treatment: 

गर्भाशय ट्यूमर का इलाज इस बात पर निर्भर करता है कि कैंसर किस स्टेज में पहुंच चुका है. क्योंकि अगर इस बीमारी का पता वक्त रहते चल जाए तो सर्जरी के जरिए इलाज किया जा सकता है. जिसमें हिस्टेरेक्टॉमी (गर्भाशय को हटाना) शामिल है. अगर इस ट्यूमर का पता III और IV में पता चले तो  सर्जरी, कीमोथेरेपी और हार्मोन थेरेपी के जरिए ठीक किया जा सकता है. 

Advertisement

Cervical Cancer Prevention | HPV Vaccine: Age, Schedule, Importance |एचपीवी वैक्सीन कब और क्यों लें?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India