चेहरे से काले दाग धब्बे और गंदगी से फीकी पड़ गई है त्वचा तो नेचुरल ग्लो पाने के लिए करें ये 4 काम

Hyperpigmentation Remedies: हाइपरपिग्मेंटेशन एक आम समस्या है जो टैनिंग, काले धब्बे, मेलास्मा, दाग-धब्बे, सूजन के बाद मुंहासे के निशान और डार्क सर्कल का कारण बनती है और स्किन की चमक को फीका कर देती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Pigmentation Home Remedies: हार्मोनल उतार-चढ़ाव से स्किन में मेलेनिन पिगमेंट बढ़ सकता है.

Hyperpigmentation Home Remedies: अक्सर हाइपरपिग्मेंटेशन होना या त्वचा का काला पड़ना एक आम समस्या है जो किसी के चेहरे की रौनक को प्रभावित कर सकता है. अगर आप हाइपरपिग्मेंटेशन से जूझ रहे हैं, तो इसके कारणों और प्रभावी उपचारों को समझना जरूरी है. पिग्मेंटेशन को रोकने के उपाय करने से पहले हमें इसके कारणों के बारे में पता होना जरूरी है. हालांकि उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं में हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं, खासकर गर्भावस्था, मेनोपॉज के दौरान या उम्र बढ़ने के साथ. इन हार्मोनल उतार-चढ़ाव से स्किन में मेलेनिन पिगमेंट बढ़ सकता है, जिसकी वजह से मस्से जैसे छोटे काले धब्बे बन सकते हैं. स्किन में मेलेनिन बढ़ने को ही हाइपरपिग्मेंटेशन कहा जाता है. इसके अतिरिक्त कुछ दवाओं का अत्यधिक सेवन समस्या को बढ़ा सकता है.

चेहरे से काले स्पॉट्स को हटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Dark Spots From Face

1. आलू का रस

चेहरे से काले धब्बों को कम करने के लिए एक आलू को छीलकर कुचल लें. इसके रस को एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. यह उपाय प्रभावी रूप से दाग-धब्बों को कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: बाल झड़ने से गंजी हो गई है खोपड़ी तो कर लीजिए ये 5 काम, नहीं झड़ेगा एक भी बाल, उगने लगेंगे नए Hair

Advertisement

2. चीनी और शहद

चीनी और शहद का मिश्रण बनाएं, जो अपने सूजन-रोधी गुणों के लिए जाना जाता है और इसे अपने चेहरे पर गोलाकार गति में मालिश करें. इसे थोड़ी देर के लिए लगा रहने दें, जिससे यह पिग्मेंटेशन को कम करते हुए जमा हुई धूल और डेड स्किन सेल्स को प्रभावी ढंग से खत्म कर सके.

Advertisement

3. शिया बटर

शिया बटर का उपयोग प्रभावी रूप से चेहरे की पिग्मेंटेशन को कम कर सकता है. अपनी स्किन से मेलेनिन के प्रभाव को कम करने के लिए शिया बटर को गुलाब जल के साथ मिलाकर रोजाना लगाएं.

Advertisement

ये भी पढ़ें: अन‍ियमित पीरियड्स से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 9 टिप्स, पीरियड का एक दिन भी नहीं होगा आगे पीछे!

Advertisement

4. बेसन, दूध और कॉफी

अपनी स्किन पर मौजूद गंदगी को कम करने के लिए कॉफी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट की शक्ति का उपयोग किया जा सकता है. कॉफी को दूध और बेसन के साथ मिलाएं, इसे अपने चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले इसे 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें. यह प्रक्रिया स्किन में कोलेजन को बढ़ा सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Team India Arrival: T20 ट्रॉफी के साथ Delhi पहुंची टीम इंडिया, पीएम मोदी से मिलेंगे खिलाड़ी