बिना मेहनत किए कम करनी है पेट में जमा चर्बी तो आज ही इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं, पेट अंदर होते नहीं लगेगी देर

How to Burn Belly Fat: अगर आपके भी पेट में चर्बी जम गई है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. ये बिना किसी मेहनत के पेट की चर्बी को कम करने में मदद करेंगे और साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
पेट की चर्बी बिना मेहनत के होगी कम.

Belly fat: सर्दियों के मौसम में गर्म कपड़ों के अंदर पेट का निकलना पता नहीं लगता है. पेट में जमा चर्बी को कम करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. बता दें कि आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा हो गया है जिसकी वजह से मोटापा बढ़ जाता है. अगर आपके भी पेट में चर्बी जम गई है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. ये बिना किसी मेहनत के पेट की चर्बी को कम करने में मदद करेंगे और साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं. 

पेट की चर्बी कम करने के लिए घरेलू नुस्खे (Belly Fat Home Remedies)

ये भी पढ़ें: हफ्ते में 2 बार करी पत्ते में ये चीज मिलाकर बालों पर लगा लीजिए, घुटनों तक लंबे हो जाएंगे बाल, संभाल नहीं पाएंगे आप

नमक का सेवन कम करें

पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे पहले आपको नमक का सेवन कम कर देना चाहिए. ज्यादा नमक वाला खाना जैसे चिप्स, अचार, नमकीन और पैकेज्ड फूड का सेवन कम करें. बता दें कि पैक किए हुए खाने की चीजों में नमक बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

चावल खाने से बचें

ज्यादा मात्रा में चावल खाने से भी पेट की चर्बी बढ़ सकती है. अगर आपको चावल पसंद है तो इसके सेवन को कम करें और इसकी जगह साबुत अनाज का सेवन करें ये हेल्दी होने के साथ ही वजन कम करने में भी मदद कर सकता है.

जंक फूड

जंक फूड का सेवन भी करने से बचना चाहिए. इनका सेवन करने से पेट में चर्बी जमा होने के साथ ही शरीर के वजन को भी बढ़ा देता है. इसलिए वेट लॉस और पेट की चर्बी कम करने के लिए जंक फूड को छोड़ देना चाहिए. 

जूस पिएं

अपनी डाइट में हरी सब्जियों और फ्रेश फ्रूट्स के जूस को शामिल करें. लेकिन एक बात ध्यान रखें की बाजार में मिलने वाले जूस का सेवन करने की जगह घर पर बने फ्रेश जूस का सेवन करें. यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद होगा और पेट की चर्बी को भी कम कर सकता है.

Advertisement

What Causes Sulfur Burps? | खट्टी डकार हैं खतरनाक, हो सकता है कैंसर भी! | Khatti Dakar ka ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bihar में Bridge Collapse पर Nitish Government की बड़ी कार्रवाई, एक साथ Suspend कर दिए 16 Engineer