बाहर निकली तोंद को अंदर करने के लिए हर रोज बस 15 मिनट कर लें ये 3 काम, 15 दिनों में पेट होगा अंदर

Belly Fat Loss: बढ़ते वजन और बाहर निकलते पेट से परेशान हैं तो हर रोज 15 मिनट कर लें ये 3 काम. बाहर निकली तोंद हो जाएगी अंदर, सपाट हो जाएगा पेट.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Belly Fat: पेट की चर्बी कम करने का रामबाण नुस्खा.

Yoga Asanas For Belly Fat: पेट में जमा चर्बी यानि की बैली फैट एक ऐसी समस्या बन गया है जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. कई बार कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनकी पूरी बॉडी तो फिट रहती है लेकिन पेट बाहर निकला होता है. पेट पर चर्बी जमा होने के कई कारण हो सकते है. कई बार खराब खानपान, लाइफस्टाइल, काफी लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठने रहना भी इसकी एक वजह बन सकती है. बाहर निकला हुआ पेट ने केवल देखने में खराब लगता है बल्कि इसकी वजह से आप कई तरह की बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं. इसलिए बेहतरी इसी में है इसे कम कर लिया जाए. बैली फैट को कम करने के लिए  लोग जिम में घंटों मेहनत करते हैं, डाइटिंग करते हैं. लेकिन कई बार ये सब करने के बाद भी वो रिजल्ट नहीं मिल पाता है जो चाहिए होता है. अगर आप भी बिना ज्यादा मेहनत किए पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो कुछ योगाभ्यास आपकी इसमें मदद कर सकते हैं. ये योगासन लटकती तोंद को अंदर करने में बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको रोजाना करने से पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

पेट की चर्बी को कम करने के लिए योगासन (Yogasana for Belly Fat)

ये भी पढ़ें: आइन्सटीन जैसा हो जाएगा आपके बच्चे का दिमाग, बस उसकी डाइट में शामिल कर दें ये 5 सुपरफूड्स

नौकासन 

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं और अपने पैरों को सामने की तरफ फैलाएं. इसके बाद अपने हाथों को अपने हिप्स से थोड़ा पीछे जमीन पर रख लें. अब अपने दोनों पैरों को सीधा रखते हुए ऊपर की तरफ उठाएं. अब धीरे-धीरे सांस को बाहर की तरफ छोड़ते हुए जमीन से 45 डिग्री पर उठाएं. इस पोजीशन में 10 से 20 सेंकड तक रहें. इसके बाद सांस छोड़ते हुए वापस उसी पोजीशन में आ जाएं. 

Advertisement

भुजंगासन 

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं. अब अपनी कोहनियों को कमर के पास रखें और हथेलियां ऊपर की ओर रखें. अब धीरे-धीरे सांस को अंदर खींचते हुए अपनी छाती को ऊपर की तरफ उठाएं. इसके बाद पेट वाले हिस्से को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठा लें. इस पोजीशन में 30-60 सेकंड तक रहें. फिर सांस छोड़ते हुए अपनी पुरानी पोजीशन में वापस आ जाएं.

Advertisement

धनुरासन

इस आसन को करने के पेट के बल लेट जाएं. अपने दोनो हाथों को सीधा रखें और अपनी घुटने को मोड़ते हुए ऊपर उठाएं. अपनी एड़ी को अपने नितंबों के पास लाएं. आपकी पूरी बॉडी धनुषाकार शेप में आ जाएगी. अपने पैरों की उंगलियों को हाथों से पकड़ें. अब गहरी सांस लेते हुए अपनी छाती को जमीन से ऊपर उठाएं. फिर सांस को छोड़ते हुए वापस अपनी पोजीशन में आ जाएं. 

Advertisement

हर रोज इन तीनों योगासन को 5-5 मिनट करने से आपके पेट में जमा जिद्दी चर्बी से छुटकारा मिल सकता है. लेकिन इसके साथ ही आपको अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखना पड़ेगा. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hemant Soren Released: Jharkhand HC ने ED की सारी दलीलों को नकारा, किस आधार पर जेल से छूटे सोरेन?