रोज सुबह खाली पेट पिएं इस चीज का पानी, पिचककर आधा रह जाएगा मोटा पेट, महीनेभर में दिखने लगेंगे पतले!

Pet Kam Karne Ke Liye Kya Piye: सुबह खाली पेट कुछ घरेलू ड्रिंक्स का सेवन पेट की चर्बी को घटाने में सहायक हो सकता है. यहां जानिए कौन से पेय इस प्रक्रिया में मददगार हो सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
Pet Kam Karne Ke Liye Kya Piye: पतला होने के लिए पिएं ये चीजें.

Morning Drinks For Belly Fat: पेट की चर्बी कम करना आजकल कई लोगों के लिए एक बड़ी चिंता है, क्योंकि हर कोई स्लिम और फिट दिखना चाहता है. गलत खानपान और शारीरिक गतिविधियों की कमी के कारण पेट के आसपास चर्बी जमना आम हो गया है. पेट की चर्बी न केवल आपके आत्मविश्वास को कम करती है बल्कि यह कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट रोगों का खतरा भी बढ़ा सकती है. कई बार हमारे कपड़े भी फिट नहीं आते हैं और दूसरों के सामने फूला पेट हमें शर्मिंदगी महसूस करवाता है. ऐसे में सुबह खाली पेट कुछ घरेलू ड्रिंक्स का सेवन पेट की चर्बी को घटाने में सहायक हो सकता है. यहां जानिए कौन से पेय इस प्रक्रिया में मददगार हो सकते हैं.

पेट की चर्बी पिघलाने में मदद करेंगी ये ड्रिंक्स (These Drinks Will Help You Burn Belly Fat)

1. गर्म पानी और नींबू

गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़कर सुबह-सुबह पीने से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है और यह शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी मदद करता है. नींबू में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करते हैं और पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाते हैं. यह ड्रिंक फैट बर्न करने और पेट की चर्बी को कम करने में बहुत प्रभावी माना जाता है.

2. एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका)

एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से भी पेट की चर्बी घटाने में मदद मिल सकती है. इसमें मौजूद एसिटिक एसिड मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और भूख को कंट्रोल करता है, जिससे कैलोरी का सेवन कम होता है. यह शरीर में फैट जमा होने की प्रक्रिया को भी धीमा करता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: 

Advertisement

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर में फैट बर्निंग प्रक्रिया को बढ़ाता है. सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन घटाने की प्रक्रिया तेज होती है. यह ड्रिंक शरीर को हाइड्रेट रखने और पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

Advertisement

4. जीरा पानी

रातभर एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा भिगोकर सुबह खाली पेट पीने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है. जीरे में थर्मोजेनिक गुण होते हैं जो शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं और मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं. यह पाचन क्रिया को भी सुधारता है और शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: ये चीजें शरीर में तेजी से बढ़ा सकती हैं रेड ब्लड सेल्स और डीएनए बनाने वाला विटामिन बी12

5. मेथी पानी

मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट पीने से भी पेट की चर्बी कम करने में सहायता मिलती है. मेथी में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो भूख को कम करती है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है. इसके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

6. शहद और दालचीनी पानी

एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. शहद प्राकृतिक मिठास प्रदान करता है और दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है, जो वजन घटाने के लिए फायदेमंद होता है.

7. एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस में विटामिन, मिनरल और अमीनो एसिड्स होते हैं जो वजन घटाने में सहायक होते हैं. सुबह खाली पेट इसका सेवन शरीर को डिटॉक्स करता है और पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है. एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो चर्बी को कम करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: मेहंदी वाले बाल दोबारा जल्दी हो जाते हैं सफेद, तो बालों पर लगाएं ये चीज बहुत लंबे टाइम तक काले रहेंगे बाल

8. आंवला जूस

आंवला में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है. सुबह खाली पेट आंवला जूस का सेवन करने से शरीर की चर्बी को कम किया जा सकता है और यह त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है.

सुबह खाली पेट इन ड्रिंक्स का सेवन करने से पेट की चर्बी को कम करने में काफी मदद मिल सकती है. हालांकि, केवल इनका सेवन ही पर्याप्त नहीं है. इसके साथ-साथ रेगुलर एक्सरसाइज, बैलेंस डाइट और पर्याप्त नींद भी वजन घटाने के लिए जरूरी है.

इन प्राकृतिक उपायों को अपनाकर आप न केवल अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं बल्कि एक हेल्दी और बैलेंस लाइफस्टाइल भी अपना सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
iPad mini 2024, Infinix Zero Flip हुए लॉन्च | Gadgets 360 With Technical Guruji