ब्रश करने के बाद भी नहीं हटती दांतों की पीली परत तो सिर्फ हफ्तेभर लगा लें ये चीज, कुदरती सफेद हो जाएंगे दांत

Danto Ko Safed Karne Ka Nuskha: पीले दांतों से हर कोई नफरत करता है. बहुत से लोग दांतों के पीलेपन से परेशान हैं, लेकिन एक घरेलू नुस्खा है जिसकी मदद से दांतों को नेचुरल तरीके से चमकदार सफेद बनाया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
T

Peele Danto Ko Safed Karne Ka Gharelu Upay: दांतों की पीलापन छुपाने के लिए हम न जाने क्या क्या नहीं करते हैं. कई बार दांत ब्रश करने के बाद भी पीले ही नजर आते हैं और धीरे-धीरे ये पीलापन दांतों को हमेशा के लिए जकड़ लेता है. ऐसे में न सिर्फ हम दूसरों के सामने मुस्कुराने से बचते हैं बल्कि ज्यादा बात करना भी पसंद नहीं करते हैं. हालांकि दांतों का पीलापन हटाने के तरीके कई हैं. कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से दांतों को चमकदार बनाया जा सकता है. सफेद दांत हर कोई पाना चाहता है. दांतों की सफेदी (Teeth Whitening) हमारी पर्सनालिटी में भी चार चांद लगा देती है. लंबे समय तक दांतों पर पीली परत जमने से कैविटी की समस्या हो सकती है. दांतों में कैविटी (Teeth Cavity) के साथ-साथ सांसों से दुर्गंध का भी सामना करना पड़ सकता है. पीले दांतों को चमकदार सफेद बनाने की बात करें तो एक ऐसा नेचुरल कुदरती तरीका है कमाल कर सकता है.

दांतों का पीलापन हटाने के लिए नीम | Neem To Remove Yellowness of Teeth

सबसे अच्छा तरीका प्राकृतिक है नीम. इस प्राकृतिक जड़ी बूटी का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है. नीम आपके दांतों के लिए चमत्कार कर सकता है, क्योंकि इसमें सूजनरोधी, एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं. यहां पीले दांतों पर नीम का इस्तेमाल करने के कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप सफेद चमकदार दांत पा सकते हैं.

नीम के पत्ते

कड़वी स्वाद वाली पत्तियां आपके मसूड़ों में बनने वाले प्लाक और टार्टर को खत्म करने का काम कर सकती हैं, जो सांसों की दुर्गंध का मूल कारण हैं और बाद में कैविटी को जन्म देती है. आप नीम के पत्तों के पेस्ट से ब्रश कर सकते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें: सर्दियों में जल्दी से घटाना चाहते हैं अपना बॉडी फैट और लटकती तोंद तो बस 15 दिन तक कर लीजिए सुबह ये एक काम

Advertisement

नीम की छाल

हेल्दी दांतों के लिए आप नीम की छाल को चबा सकते हैं. यह न केवल दंत रोगों से लड़ता है, बल्कि कैविटी को भी रोक सकता है, जो आज सबसे आम दांतों की समस्या बनी हुई है. ये दांतों को चमकदार बनाने में भी मददगार है.

Advertisement

नीम की टहनियां

यह टीथ हेल्थ के लिए भारत में उपयोग की जाने वाली सबसे पुरानी विधियों में से एक है. मसूड़ों की बीमारियों से बचने और दांतों को सफेद करने के लिए आप नीम की टहनियों से अपने दांत साफ कर सकते हैं. नीम की टहनियां आपको अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर से आसानी से मिल जाएंगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें: बाल झड़ने से सिर दिखने लगा है खाली तो हफ्तेभर इस तरह लगा लीजिए ये चीज, छोटे बाल होने लगेंगे लंबे, भर जाएगा पूरा सिर

नीम पाउडर

नीम पाउडर पारंपरिक रूप से सूखे नीम के पत्तों को पीसकर बनाया जाता है. पेस्ट बनाने के लिए बस एक चम्मच नीम पाउडर में एक चम्मच बेकिंग सोडा और पानी मिलाएं. चमकदार और साफ दांत पाने के लिए इस घरेलू टूथपेस्ट से ब्रश करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi में बेखौफ बदमाश, 24 घंटे में फायरिंग की तीन बड़ी वारदातें | NDTV India
Topics mentioned in this article