Papaya Seeds Benefits: फल ही नहीं पपीता के बीज भी अतुल्य स्वास्थ्य लाभों से भरे हैं, फर्टिलिटी, डेंगू, पीरियड्स पेन में बेहद मददगार

Papaya Seeds Health Benefits: पपीते की सबसे अच्छी बात यह है कि यह फल आसानी से उपलब्ध है और बहुत महंगा भी नहीं है. अगर आप इस समर सीजन में पपीता फल के साथ पपीते के बीजों के फायदे लेना चाहते हैं तो यहां उनकी लिस्ट दी गई है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
P

Papaya Seeds: पपीता पोषक तत्वों का भंडार है. पपीते के बीज आपके स्वास्थ्य के लिए क्या कर सकते हैं, इसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं, यही वजह है कि लोग ज्यादातर समय फलों को छीलकर बीज को फेंक देते हैं, लेकिन इसकी अलोकप्रियता को एक तरफ रखते हुए पपीते के बीज हमारे लिए स्वास्थ्य लाभ लाने के लिए जाने जाते हैं. जी हां, इन बीजों का स्वाद हमारे स्वाद कलिकाओं के लिए बहुत सुखद नहीं होगा लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए आश्चर्यजनक रूप से फायदेमंद होता है. पपीते की सबसे अच्छी बात यह है कि यह फल आसानी से उपलब्ध है और बहुत महंगा भी नहीं है. अगर आप इस समर सीजन में पपीता फल के साथ पपीते के बीजों के फायदे लेना चाहते हैं तो यहां उनकी लिस्ट दी गई है.

पपीता के बीजों के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Papaya Seeds

1. एंजाइमों से भरपूर

पपीते के बीज में मौजूद प्रोटियोलिटिक एंजाइम हमारे शरीर में परजीवियों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं. यह एंजाइम हमारे शरीर में प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है और परजीवियों और उनके अंडों को भी तोड़ता है.

Mosquito Bites: मच्छरों के काटने वाली जगह पर लगाएं ये 7 घरेलू चीजें, दर्द, जलन और रेडनेस तुरंत हो जाएगी गायब

Advertisement

2. पाचन

पपीते के बीज पाचन को आसान करते हैं और हमारे शरीर के लिए भोजन को संसाधित करना आसान बनाते हैं. वे हमारी आंत में अम्लीय वातावरण को सामान्य करते हैं और कीड़े और अन्य परजीवियों को हमारे शरीर के अंदर रहने से रोकते हैं.

Advertisement

3. लीवर की बीमारी का इलाज

पपीते के बीज आंतरिक अंगों, विशेष रूप से लीवर के लिए स्वास्थ्य लाभ लाते हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व हमारे लीवर में सिरोसिस को ठीक करने में मदद करते हैं. बीज को ब्लेंड करें, पानी या दही के साथ मिलाएं और इसके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से इसका सेवन करें.

Advertisement

4. फर्टिलिटी

पपीते के बीज प्रजनन क्षमता में सुधार करते हैं, खासकर पुरुषों के मामले में. यह पुरुषों में शुक्राणु उत्पादन को बढ़ाता है. पपीते के बीज महिलाओं के लिए अंडे की उर्वरता बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं.

Advertisement

गर्मियों में ये 5 चीजें दोगुनी रफ्तार से गायब कर देंगी पेट का मोटापा, लटकती तोंद हो जाएगी अंदर

5. मुंहासे का इलाज करने में फायदेमंद

मुंहासे तब होते हैं जब आपके हार्मोन स्थिर नहीं होते हैं. उनका उपयोग हार्मोन में स्थिरीकरण लाने के लिए किया जा सकता है. आप पपीते के बीज और पपीते के पत्तों को मिलाकर एक फेस पैक तैयार कर सकते हैं और इसे 10 मिनट के लिए लगा सकते हैं. फिर इसे धो लें.

6. डेंगू का इलाज

डेंगू बढ़ने के साथ पपीते के बीज बीमारी के खिलाफ एक उपाय हैं. जब डेंगू बुखार हो तो आप पपीते के बीज और पत्तियों का सेवन शुरू कर सकते हैं. यह आपके खून को बढ़ाने और आपको बीमारी से सुरक्षित रखने में मदद करेगा.

खून से गंदगी छानते-छानते खुद बीमार न हो जाए आपका लीवर, इन तरीकों से रखें लीवर को क्लीन और स्ट्रॉन्ग

7. पीरियड्स पेन

पीरियड्स पेन और क्रैम्प्स बहुत तकलीफदेह हो सकता है. पपीते के बीजों का सेवन करने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलती है. इसे पपीते के पत्ते के साथ मिलाएं और इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. इसे ठंडा होने दें और फिर पी लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Elections 2024 Exit Poll: J&K में बड़ा खेल, BJP को रोकने के लिए क्या करेंगे Rahul-Abdullah-Mufti