झड़ते बालों को रोकने के लिए प्याज का रस क्यों माना जाता है कारगर? जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका और फायदे

Onion Juice For Hair Growth: प्याज का रस को बालों का झड़ना रोकने के लिए काफी पॉपुलर है और बहुत से लोग बालों का झड़ना रोकने के लिए इसे घरेलू नुस्खे के तौर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या वाकई ये कारगर है? यहां जानिए...

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Balo Ka Jhadna Kaise Roke: बहुत लोग बालों का झड़ना रोकने के लिए इस घरेलू नुस्खे को अपनाते हैं.

Hair Fall Kaise Roke: बालों का झड़ना एक आम समस्या है, जिसका सामना आजकल कई लोग कर रहे हैं. बाल हमारे सिर का ताज होते हैं और हम उन्हें किसी भी कीमत पर खोना नहीं चाहते हैं. बहुत लोग बालों का झड़ना रोकने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन सही तरीका पता होने की वजह से कुछ खास राहत मिल नहीं पाती है. बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि पोषण की कमी, तनाव, हार्मोनल असंतुलन, प्रदूषण और अनहेल्दी लाइफस्टाइल. बालों का झड़ना कैसे रोकें (How To Stop Hair Loss), बालों का झड़ना रोकने के लिए क्या करें? बालों को लंबा और घना कैसे बनाएं (How To Make Hair Long And Thick) आदि सवाल काफी आम हैं. बालों का झड़ना रोकने के लिए प्याज का रस सबसे पॉपुलर घरेलू नुस्खा माना जाता है, लेकिन ये वाकई काम करता है. चलिए जानते हैं...

बालों का गिरने से रोकने में प्याज का रस कैसे मदद करता है? | How Does Onion Juice Help Prevent Hair Fall?

प्याज का रस बालों के लिए कई लाभ प्रदान करता है. इसमें सल्फर की मात्रा होती है, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करती है. सल्फर एक जरूरी पोषक तत्व है, जो कोलेजन को बढ़ावा देता है, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है. इसके अलावा, प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प को संक्रमण से बचाते हैं और बालों के झड़ने को रोकते हैं.

यह भी पढ़ें: नजर कम हो रही है, नहीं दिखता बिना चश्मे के साफ, तो इस आयुर्वेदिक चीज को आजमाएं, महीनेभर में दिखने लगेगा फर्क

Advertisement

प्याज का रस लगाने का तरीका | How To Apply Onion Juice

1. प्याज का रस निकालें: एक मध्यम आकार के प्याज को छीलें और उसे छोटे टुकड़ों में काट लें. फिर इसे मिक्सर या ग्राइंडर में पीसकर रस निकाल लें. आप इसे छानकर साफ जार में रख सकते हैं.

Advertisement

2. स्कैल्प पर लगाएं: प्याज के रस को स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं. यह सुनिश्चित करें कि रस पूरे स्कैल्प और बालों की जड़ों तक पहुंचे.

Advertisement

3. मसाज करें: हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें, ताकि रस अच्छे से अवशोषित हो सके.

4. रखने का समय: रस को कम से कम 30 मिनट से 1 घंटे तक स्कैल्प पर रहने दें. इससे प्याज का रस बालों की जड़ों में गहराई से प्रवेश करेगा.

Advertisement

5. धो लें: सामान्य शैम्पू से बालों को धो लें. अगर प्याज की गंध बनी रहती है, तो आप हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

प्याज के रस का असर तुरंत नहीं दिखता, इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने की जरूरत होती है. लगभग 2-3 महीने के नियमित उपयोग के बाद ही बालों के झड़ने में कमी देखी जा सकती है.

यह भी पढ़ें: छोटी उम्र में ही सफेद हो गए हैं बाल, तो किचन में रखी ये चीज करें ट्राई, कुदरती काले होने लगेंगे आपके बाल

बालों का झड़ना रोकने के लिए अन्य उपाय:

1. बैलेंस डाइट: विटामिन और मिनरल्सबैल से भरपूर डाइट लें, जैसे कि हरी सब्जियां, फल, नट्स और बीज.
2. तनाव कम करें: ध्यान, योग और नियमित व्यायाम से तनाव को कम करें.
3. सही हेयर प्रोडक्ट्स: केमिकल-मुक्त शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें.
4. हेल्दी लाइफस्टाइल: धूम्रपान और शराब से बचें, और पर्याप्त नींद लें.

प्याज का रस एक प्रभावी घरेलू उपाय हो सकता है, लेकिन बालों के झड़ने की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए बैलेंस डाइट, सही लाफस्टाइल और अन्य उपायों का फॉलो करना भी जरूरी है.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth Hero Awards: सुलभता समाधान बनाने के लिए व्यक्तियों और संस्थानों को सम्मानित करना