दूध में जायफल का सेवन इस वजह से माना जाता है अमृत के समान, इन रोगों में संजीवनी बूटी की तरह करता है काम

Nutmeg With Milk Benefits: जायफल के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है, खासकर जब इसे दूध के साथ मिलाकर सेवन किया जाता है. यहां जानिए आपको जायफल वाला दूध पीने से क्या फायदे मिलते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
Nutmeg With Milk Benefits: इसमें मौजूद पोषक तत्व कई रोगों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं

Nutmeg Milk Health Benefits: भारतीय रसोई में कई प्रकार के मसाले और जड़ी-बूटियां मौजूद होती हैं जो न केवल भोजन को स्वादिष्ट बनाती हैं बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होती हैं. उन्हीं में से एक है जायफल, जो अपने गुणों के कारण आयुर्वेद में बड़ा स्थान रखता है. जायफल के फायदे कमाल के हैं. जायफल का सेवन दूध के साथ किया जाए, तो यह अमृत के समान स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कई रोगों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं और शरीर को हेल्दी रखने में सहायक होते हैं. जायफल के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है, खासकर जब इसे दूध के साथ मिलाकर सेवन किया जाता है. यहां जानिए आपको जायफल वाला दूध पीने से क्या फायदे मिलते हैं.

दूध के साथ जायफल के सेवन के गजब फायदे (Amazing Benefits of Consuming Nutmeg With Milk)

1. नींद न आने की समस्या में मददगार

जायफल में प्राकृतिक रूप से नर्व्स सिस्टम को शांत करने वाले गुण होते हैं. अगर रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में चुटकी भर जायफल मिलाकर पिया जाए, तो यह शरीर को आराम देने और बेहतर नींद लाने में मदद करता है. नींद की कमी से जूझ रहे लोगों के लिए यह घरेलू उपाय बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

2. पाचन में सुधार

जायफल में पाचन सुधारने वाले गुण भी पाए जाते हैं. इसका सेवन पेट की समस्याओं जैसे अपच, गैस और पेट दर्द से राहत दिलाता है. दूध के साथ जायफल मिलाकर पीने से पाचन तंत्र बेहतर ढंग से काम करता है और कब्ज की समस्या को भी दूर करता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: रोटी बनाने से पहले आटे में ये चीज मिलाकर खाने से दूर हो सकती हैं पेट की ये 4 दिक्कतें, पेट रहेगा साफ, नहीं बनेगी गैस

Advertisement

3. सर्दी और खांसी से राहत

जायफल का दूध सर्दी और खांसी में भी लाभकारी होता है. जायफल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो श्वसन तंत्र को साफ रखने में मदद करते हैं. इससे बलगम को कम करने और गले की खराश से राहत दिलाने में भी मदद मिलती है.

Advertisement

4. तनाव और चिंता को कम करता है

जायफल में माइरिस्टिसिन नामक तत्व होता है, जो मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायक है. इसका दूध के साथ सेवन करने से तनाव और चिंता को कम किया जा सकता है. यह तंत्रिका तंत्र को शांत करता है और मूड को भी सुधारता है.

Advertisement

5. इम्यूनिटी को बढ़ाता है

दूध में जायफल मिलाकर पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ावा मिलता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और संक्रमण से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाते हैं.

यह भी पढ़ें: मोम की तरह पिघल सकती है पेट की चर्बी, 1 महीने में मोटा पेट होने लगेगा पतला, बस इस तरह करें मेथी दाने का इस्तेमाल

6. सिरदर्द और माइग्रेन में लाभकारी

अगर सिरदर्द या माइग्रेन की समस्या है, तो जायफल का दूध राहत प्रदान कर सकता है. जायफल में पाए जाने वाले सक्रिय तत्व दर्द को कम करने और मांसपेशियों को आराम देने में सहायक होते हैं.

7. त्वचा के लिए भी फायदेमंद

जायफल का सेवन न केवल आंतरिक स्वास्थ्य को सुधारता है, बल्कि त्वचा को भी लाभ पहुंचाता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे मुंहासे और संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं. दूध के साथ जायफल का नियमित सेवन त्वचा को चमकदार और हेल्दी बनाता है. 

यह भी पढ़ें: दुबले पतले लोग बस दूध में करें इस चीज का सेवन, जल्दी बढ़ने लगेगा वजन और शरीर का मांस

कैसे करें जायफल का सेवन? (How To Consume Nutmeg)

  • एक गिलास गर्म दूध में चुटकी भर जायफल पाउडर मिलाकर सोने से पहले सेवन करें.
  • जायफल की मात्रा का ध्यान रखें, क्योंकि इसका ज्यादा सेवन हानिकारक हो सकता है. चुटकी भर जायफल ही पर्याप्त है.
  • गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्चे इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें.

दूध में जायफल मिलाकर सेवन करना एक सरल और प्रभावी घरेलू उपाय है, जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. यह न केवल नींद की गुणवत्ता को सुधारता है बल्कि पाचन, तनाव, इम्यूनिटी और सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है. आयुर्वेद में इसे अमृत के समान माना गया है, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए संजीवनी का काम करता है.

हार्ट हेल्थ का पता लगाने के लिए किस उम्र में कौन से टेस्ट करवाने चाहिए? डॉक्टर से जानिए...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Sushant Rajput Case: Supreme Court से Rhea Chakraborty को बड़ी राहत और CBI को फटकार, जानें पूरा मामला