हफ्ते में एक बार से ज्‍यादा ली भांग, तो DNA पर हो सकता है असर, बढ़ जाता है साइकोटिक डिसऑर्डर का खतरा

शोध में साइकोसिस और  कैनबिस के सेवन के बीच संभावित अंतर संबंध पर भी गौर किया गया है. हाई पोटेंसी कैनबिस का इस्तेमाल व्यक्ति के डीएनए पर एक गहरा छाप छोड़ जाती है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
जानिए किस तरह कैनबिस आपकी पीढ़ियों पर डालता है असर

Effect of cannabis on DNA: दुनिया भर में सबसे ज्यादा जिस ड्रग का इस्तेमाल किया जाता है वह कैनबिस यानी गांजा. इसके बावजूद  कैनबिस के सेवन और उसके हानिकारक परिणामों के बारे में लोग ज्यादा नहीं जानते हैं. ड्रग्स के रेगुलर इस्तेमाल से होने वाले आम नुकसान के अलावा  कैनबिस डीएनए को भी प्रभावित करता है. मॉलिक्यूलर साइकेट्री नाम के जर्नल में छपे एक हालिया शोध के मुताबिक, कैनबिस  के इस्तेमाल से इसे लेने वाले शख्स का डीएनए प्रभावित होता है. इसके अलावा शोध में साइकोसिस और  कैनबिस के सेवन के बीच संभावित अंतर संबंध पर भी गौर किया गया है. हाई पोटेंसी कैनबिस का इस्तेमाल व्यक्ति के डीएनए पर एक गहरा छाप छोड़ जाती है.

डीएनए को प्रभावित करता है गांजा

हालिया शोध में पाया गया है कि हाई पोटेंसी कैनबिस का हफ्ते में एक बार या इससे ज्यादा इस्तेमाल करने से डीएनए पर गहरा प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा यह आपकी एनर्जी और इम्यून सिस्टम पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालता है. हाई टीएचसी लेवल वाले कैनबिस का इस्तेमाल करने पर यह व्यक्ति की सेहत को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है.

हाई पोटेंसी कैनबिस का सेवन करने से साइकोटिक डिसऑर्डर का खतरा भी बढ़ जाता है. बता दें कि टीएचसी गांजे के पौधे में पाए जाने वाले 144 केमिकल्स में से एक है. हालांकि, पोटेंसी लेवल जांचने के लिए यह प्राइमरी कंपाउंड है.

Advertisement

गांजा और साइकोसिस

शोध में पाया गया कि हाई पोटेंसी कैनबिस का इस्तेमाल करने वाले साइकोसिस के शिकार लोगों के डीएनए में आया बदलाव सामान्य साइकोसिस के मरीजों से अलग है. इस विषय में आगे शोध करने पर कैनबिस से डीएनए में होने वाले बदलावों के आधार पर साइकोसिस के रिस्क को मापा जा सकेगा.

Advertisement

हाई पोटेंसी कैनबिस के इस्तेमाल से होने वाली साइकोटिक बीमारियों में कई प्रकार के साइकोटिक डिसऑर्डर्स के लक्षण दिखाई देते हैं. इसमें ऑडिटरी मतिभ्रम यानी ऐसी आवाजें सुनाई देना जो कोई और नहीं सुन सकता या किसी कॉन्सपिरेसी के शिकार होने जैसे भ्रम शामिल हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Canada Tensions: America और Canada क्यों लगा रहे है भारत पर आरोप | Neeta Ka Radar
Topics mentioned in this article