इन 5 चीजों को खाने के तुरंत बाद कभी भी न पिएं पानी, बिगड़ जाएगी आपकी तबियत, पाचन पर पड़ेगा असर

Right Time To Drink Water: हमेशा खाने के साथ पानी न पीने की सलाह दी जाती है. कुछ चीजों के साथ पानी पीने से सूजन या पेट में क्रैंम्प्स हो सकते हैं. यहां ऐसे कुछ फूड्स के बारे में जानें जिनको खाने के बाद आपको पानी का सेवन करने से बचना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins

पानी बॉडी हाइड्रेशन के लिए जरूरी है, लेकिन ये ध्यान रखना जरूरी है कि इसे किन फूड्स के पहले और बाद पीने से बचना चाहिए. पानी भोजन को तोड़ने और शरीर के लिए पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं पानी कब्ज या ब्लोटिंग जैसी पाचन समस्याओं को भी कम करता है और आपको पूरे दिन एक्टिव रखता है, लेकिन यह भी माना जाता है कि कुछ फूड्स खाने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे पाचन प्रक्रिया में बाधा आ सकती है. कुछ चीजों के साथ पानी पीने से सूजन या पेट में क्रैम्प्स हो सकते है. यहां ऐसे कुछ फूड्स के बारे में जानें जिनको खाने के बाद आपको पानी का सेवन करने से बचना चाहिए.

इन चीजों को खाने के बाद पानी पीने से बचें:

1. तरबूज

तरबूज पानी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. जो लोग पहले से ही पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं, उन्हें पानी पीने से पहले कम से कम 40-50 मिनट तक इंतजार करना चाहिए. तरबूज में पहले से ही 96 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है, इसलिए जब आप तरबूज खाने के बाद ज्यादा पानी पीते हैं, तो यह पाचन रस को पतला करके पाचन तंत्र में बाधा पैदा कर सकता है.

2. दूध

कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें कभी भी दूध के साथ नहीं खाना चाहिए, जिनमें खट्टे फल और पानी शामिल हैं. गर्म दूध के बाद पानी पीने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है और पेट एसिडिक हो सकता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें: कमजोर शरीर की वजह से चिड़ाते हैं लोग, दिखती हैं सिर्फ हड्डियों, तो आज से ही दूध के साथ लें ये 2 चीजें, जल्दी चढ़ने लगेगा मांस

Advertisement

3. केला

केला खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे गंभीर अपच हो सकता है. पानी पीने से केले को पचाना मुश्किल हो जाता है, इसलिए पानी पीने के लिए हमेशा लगभग 30 मिनट का इंतजार करें.

Advertisement

4. मूंगफली

मूंगफली खाने से आमतौर पर मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर की गर्मी बढ़ती है, जिससे आपको ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है. मूंगफली खाने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे गैस्ट्रिक समस्या हो सकती है खासकर बच्चों में.

Advertisement

5. खट्टे फल

खट्टे फलों में फाइबर और विटामिन सी ज्यादा मात्रा में होता है, जो पानी के साथ मिलाने पर शरीर द्वारा पोषक तत्वों और पाचक रसों के एब्जॉर्प्शन में रुकावट पैदा कर सकता है. आमतौर पर जब आप संतरे, नींबू या अन्य जैसे खट्टे फल खाते हैं तो आपका पेट पीएच लेवल को बनाए रखने के लिए कुछ एसिड रिलीज करता है, लेकिन जब आप खट्टे फलों के ऊपर पानी पीते हैं, तो इससे अपच, सूजन की समस्या हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel-Iran War के बीच जुमे के खुत्बे में Ali Khamenei के बयान से और गहराया युद्ध का संकट