गंजी खोपड़ी पर नए बाल उगाने के लिए चमत्कारिक मानी जाती हैं ये 4 घरेलू बूटियां, हेयर ग्रोथ में आएगी तेजी? जानिए

Hair Regrowth Home Remedies: गंजेपन से परेशान लोग दोबारा बाल उगाने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय अपना सकते हैं. हेयर ग्रोथ के लिए उपाय न केवल हेयर फॉल को रोकने में मदद करेंगे, बल्कि गंजी खोपड़ी पर भी नए बाल उगाने में सहायक हो सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
H

Naye Baal Ugane Ka Gharelu Upay: आजकल के तनावपूर्ण जीवन, गलत खान-पान और प्रदूषण के चलते बालों का झड़ना एक आम समस्या बन चुकी है. बहुत लोग बालों के झड़ने और गंजेपन से परेशान हैं. हेयर फॉल या बालों की कमी न केवल पुरुषों, बल्कि महिलाओं के लिए भी एक बड़ी चिंता का कारण बनती जा रही है. कई लोग इस समस्या के चलते गंजी खोपड़ी से जूझ रहे हैं और इसके समाधान की तलाश में होते हैं. सवाल ये होता है कि क्या गंजी खोपड़ी पर भी बाल उग सकते हैं? अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो कुछ प्राकृतिक उपाय अपना सकते हैं. हेयर ग्रोथ के लिए उपाय न केवल हेयर फॉल को रोकने में मदद करेंगे, बल्कि गंजी खोपड़ी पर भी नए बाल उगाने में सहायक हो सकते हैं.

गंजी खोपड़ी पर बाल उगाने में मददगार घरेलू उपाय | Home Remedies To Help Grow Hair On A Bald Scalp

1. नारियल तेल और प्याज का रस

नारियल तेल और प्याज का रस बालों के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक उपचार साबित हो सकता है. नारियल तेल बालों की जड़ों को पोषण देता है, जबकि प्याज का रस सल्फर युक्त होता है, जो बालों की ग्रोथ में बड़ी भूमिका निभाता है.

यह भी पढ़ें: हेयर ट्रांसप्लांट कराना गंजेपन के लिए कितना कारगर इलाज? कितने टाइम तक टिकते हैं Hair Transplant वाले बाल, डॉक्टर से जानिए

Advertisement

कैसे इस्तेमाल करें:

  • 2 चम्मच नारियल तेल में 1 चम्मच प्याज का रस मिलाएं.
  • इसे बालों की जड़ों में धीरे-धीरे मसाज करें.
  • 1 घंटे के बाद बालों को हल्के शैम्पू से धो लें. इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार करने से बालों के झड़ने की समस्या कम हो सकती है और नए बाल उग सकते हैं.

2. आंवला और मेथी का प्रयोग

आंवला बालों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आंवला विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है, जो बालों के रोमछिद्रों को मजबूत बनाता है. वहीं, मेथी बालों की जड़ों को मजबूत कर बालों का झड़ना रोकता है.

Advertisement

कैसे इस्तेमाल करें:

  • आंवला पाउडर और मेथी पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाएं.
  • इसमें थोड़ी सी पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें.
  • इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें.
  • बालों को शैम्पू से धो लें. इस उपाय को हफ्ते में 1-2 बार करने से नए बालों के उगने की संभावना बढ़ती है.

3. एलोवेरा और कैस्टर ऑयल

एलोवेरा बालों की ग्रोथ को प्रमोट करने के लिए जाना जाता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट्स बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं और नई कोशिकाओं को बनने में मदद करते हैं. कैस्टर ऑयल, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है, एलोवेरा के साथ मिलाने पर इसके प्रभाव को और भी बढ़ा देता है.

Advertisement

कैसे इस्तेमाल करें:

  • 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाएं.
  • इस मिश्रण को बालों की जड़ों पर लगाएं और 1 घंटे के बाद धो लें। इस उपाय को नियमित रूप से करने से स्कैल्प पर बालों की ग्रोथ तेज हो सकती है और बाल घने भी हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आंवला तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, महीनेभर में बाल दिख सकते हैं लंबे, घने और मजबूत, बहुत आसान है ये...

Advertisement

4. ग्रीन टी और शहद

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों के फॉलिकल्स को सुरक्षित रखते हैं और नए बाल उगाने में मदद करते हैं. वहीं, शहद बालों को मॉइस्चराइज करता है और उन्हें मजबूत बनाता है.

कैसे इस्तेमाल करें:

  • ग्रीन टी को तैयार करें और उसे ठंडा होने दें.
  • इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं.
  • 30 मिनट के बाद बालों को धो लें. इस उपाय से बालों के झड़ने में कमी आती है और बालों की गुणवत्ता भी बेहतर होती है.

हेयर फॉल और गंजी खोपड़ी की समस्या से निजात पाने के लिए प्राकृतिक उपायों का सहारा लेना बेहद लाभकारी हो सकता है. नारियल तेल और प्याज का रस, आंवला और मेथी, एलोवेरा और कैस्टर ऑयल और ग्रीन टी और शहद जैसे प्राकृतिक उपचार न केवल बालों के झड़ने को कम करते हैं, बल्कि नए बालों के उगने में भी मददगार साबित हो सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Ratan Tata Passes Away: एक सर्वे में जब Ratan Tata को चुना गया सबसे सादगीपूर्ण व्यक्ति