Navratri Fasting Tips: नौ दिन का उपवास रखने से पहले डाइट में एड कर लें ये चीजें, व्रत के दौरान महसूस नहीं होगी थकान

Navratri 2023: अगर आप नौ दिन कठिन उपवास रखना चाहते हैं तो नवरात्र से पहले ही अपनी डाइट में कुछ बदलाव करें. ताकि पूरे दिन आप फास्ट रखें तो लो फील न करें. इसके लिए आपको अपने शरीर को नवरात्रि से पहले ही तैयार करना होगा.

Navratri Fasting Tips: नौ दिन का उपवास रखने से पहले डाइट में एड कर लें ये चीजें, व्रत के दौरान महसूस नहीं होगी थकान

Navratri Fasting Tips: उपवास जितना कठिन होगा व्रत के दौरान एनर्जी पर उतना ही असर पड़ेगा.

Tips For Navratri Fasting: नवरात्र के पूरे नौ दिन भक्त उपवास रखते हैं. कुछ भक्त ऐसे होते हैं जो दोनों टाइम फलहार करते हैं. कुछ भक्तों का उपवास एक वक्त फलाहार और एक वक्त खाने का होता है. तो कुछ पूरे दिन निर्जला उपवास रखते हैं और सिर्फ एक टाइम कुछ फल खाते हैं. उपवास जितना कठिन होगा व्रत के दौरान आपकी एनर्जी और तबियत पर उतना ही असर पड़ेगा. अगर आप नौ दिन कठिन उपवास रखना चाहते हैं तो नवरात्र से पहले ही अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर लें. ताकि पूरे दिन आप फुल एनर्जी के साथ फास्ट रख सकें.  कमजोरी आपकी भक्ति में कोई रूकावट न खड़ी कर सके. नवरात्रि उपवास के दौरान आप एनर्जेटिक रहें और लो फील करने से बचें इसके लिए आपको कुछ दिन पहले से ही अपने शरीर को तैयार करने की जरूरत है.

नवरात्रि 2023 से पहले डाइट में ऐसे करें बदलाव:

1) नौ दिन उपवास रखने की तैयारी में हैं तो अभी से अपनी फ्रूट डाइट में इजाफा कर दें. रोज भरपूर पानी वाले फलों का सेवन करें, जिसमें आप पपीता, खरबूज और तरबूज जैसे फल शामिल कर सकते हैं. इससे शरीर में पानी की मात्रा बराबर रहेगी और आप डिहाइड्रेट नहीं होंगे.

थकाने वाला तेज सिरदर्द हो तो तुरंत कर लें ये 4 योग, एकदम शांत हो जाएगा आपका दिमाग

2) उपवास के दौरान अपनी इम्यूनिटी का ध्यान रखना भी जरूरी है. इसलिए पहले से ही आप अपनी डाइट में सूखे मेवे यानी कि ड्राई फ्रूट्स शामिल कर लें. बादाम और अखरोट ज्यादा न खाएं.

3) व्रत के दौरान ज्यादा देर भूखे रहने से कई लोग एसिडिटी या बदहजमी का शिकार होने लगते हैं. थकान भी महसूस करते हैं. इससे बचने के लिए आंवले का मुरब्बा खाएं. इससे आप एसिडिटी से बच सकेंगे. आंवले के मुरब्बे का सेवन आप पूरे नौ दिन भी कर सकते हैं.

4) किवी और नींबू पानी को भी डाइट का हिस्सा बना लें. इससे शरीर में इलेक्ट्रॉलायटिक बैलेंस सही रहेगा और हाईड्रेट भी रहेंगे.

5) उपवास से पहले गुड़ खाने की भी आदत डाल लें. गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो आपको दिन भर की एनर्जी देता है.

दही का सेवन तेजी से घटा सकता है कमर और पेट की चर्बी, जानें क्यों है ये वजन घटाने का आसान तरीका

6) का पानी पीना भी फायदेमंद है. आप चाहें तो एक कप चाय स्किप कर जीरे का पानी पी सकते हैं, जिससे आप एसिडिटी और खट्टी डकारों से बचे रहेंगे.

7) दही एक अच्छा प्रोबायोटिक होता है. दही को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इससे आप पेट संबंधी कुछ समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.