बालों को सफेद होने से रोकना है तो आज से ही इन नेचुरल तरीकों को कर लें अपने रूटीन में शामिल, कभी नहीं पड़ेगी हेयर डाई की जरूरत

Natural Black Hair: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही नेचुरल चीजों की लिस्ट लेकर आए हैं जो सफेद बालों को बढ़ने से रोकने और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins
बालों को सफेद होने से रोकने के लिए अच्छी डाइट.

आजकल स्ट्रेस, पॉल्यूशन, हार्मोनल डिसबैलेंस और अनगिनत कारण बालों के समय से पहले सफेद होने का कारण बन सकते हैं. हालाँकि आप सिंथेटिक डाई का इस्तेमाल कर सकते हैं या दूसरे ऑप्शन भी चुन सकते हैं, लेकिन इसके लिए नेचुरली तरीकें अपनाना ज्यादा बेहतर ऑप्शन है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही नेचुरल चीजों की लिस्ट लेकर आए हैं जो सफेद बालों को बढ़ने से रोकने और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं.

बालों को काला करने के लिए नेचुरल चीजें ( Natural Ingredients For White Hair)

सफेद बालों के लिए करी पत्ता

सफेद बालों के लिए करी पत्ता सबसे अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है. ये विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं और उन्हें स्वस्थ रखते हैं. ये पत्तियां बालों को मजबूत बनाती हैं और टूटने से बचाती हैं.
आप करी पत्ते को खाने की चीजों में शामिल कर के इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप बालों में लगाने वाले तेल में भी इसको मिला सकते हैं. करी पत्ते बालों को काला करने में मदद कर सकता है.

सूरजमुखी, कद्दू और तिल के बीज

अपनी डाइट में कद्दू, सूरजमुखी और तिल के बीज शामिल करने से आपके शरीर में तांबा, सेलेनियम, आयरन, जिंक और कैल्शियम की पूर्ति हो सकती है. ये पोषक तत्व और मिनरल्स बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है. ये बीज न केवल बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करेंगे, बल्कि ये बालों को पतला होने से भी रोकेंगे. बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों को चमकदार बनाने में इन बीजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है. आप इन बीजों को स्मूदी, चटनी और सलाद के तौर पर कर सकते हैं. आप अपने खाने की चीजों में भी इन बीजों को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

सफेद बालों के लिए नारियल

नारियल आपकी रसोई का एक जरूरी कंपोनेंट है जो सफेद बालों से निपटने में आपकी मदद कर सकता है. प्रोटीन, मैंगनीज, सेलेनियम और पोटेशियम से भरपूर, यह आपके बालों को पोषण और मजबूती प्रदान करता है.
आप नारियल के तेल में खाना पका सकते हैं, धोने से पहले अपने बालों पर तेल लगा सकते हैं, या नारियल के मीठे और नमकीन व्यंजनों को खा सकते हैं. नारियल पानी आपके हर रोज के रूटीन में शामिल करने से ये आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद भी कर सकता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
MP Cabinet Expansion: Madhya Pradesh में जल्द 3 से 4 मंत्री ले सकते हैं शपथ | Mohan Yadav | MP News