Mustard Leaves Benefits: सर्दियों में सरसों की पत्तियों का सेवन करने से मिलेंगे ऐसे फायदे कि आप रह जाएंगे दंग, जानिए

Winter Diet: अन्य गहरी पत्तेदार सब्जियों की तरह सरसों का साग विशिष्ट पोषक मूल्य के साथ बहुत स्वाद प्रदान करता है” वह वीडियो में कहती हैं. आइए सरसों के पत्तों के कुछ आश्चर्यजनक लाभों पर एक नजर डालें.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Mustard Leaves Health Benefits: सर्दियों का मौसम आ गया है और यह सभी मौसमी फूड्स को डाइट में शामिल करने का समय है. सर्दियों के फूड्स की लिस्ट बनाते समय आप सरसों के पत्तों को नजरअंदाज नहीं कर सकते. पोषण विशेषज्ञ लोवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में सरसों के पत्तों के कई लाभों को अपनी सीरीज "फूड इन फोकस" के तहत शेयर किया है. वह लिस्टेड करती हैं कि सरसों के पत्तों के की लाभ हैं और व्यक्ति को अपने आहार में इसके गुणों को शामिल करना चाहिए. “अन्य गहरी पत्तेदार सब्जियों की तरह सरसों का साग विशिष्ट पोषक मूल्य के साथ बहुत स्वाद प्रदान करता है” वह वीडियो में कहती हैं. आइए सरसों के पत्तों के कुछ आश्चर्यजनक लाभों पर एक नजर डालें.

सरसों के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Mustard Leaves

1) विटामिन के का बेहतरीन स्रोत

सरसों का साग विटामिन के का एक असाधारण स्रोत है. विटामिन के हृदय स्वास्थ्य में अपनी भागीदारी के अलावा आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है. ब्लड क्लॉटिंग में मदद करने के लिए विटामिन के भी अपनी बड़ी भूमिका के लिए जाना जाता है.

5 विंटर फूड्स जो जोड़ों की सूजन और दर्द को चुटकियों में कर सकते हैं दूर, डेली सेवन से मिलेगा जबरदस्त फायदा

Advertisement

2) कैंसर रोधी प्रभाव हो सकते हैं

शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के अलावा इसमें एंटीकैंसर प्रभाव हो सकते हैं, ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक लाभकारी पौधों के यौगिकों के समूह में सरसों का साग भी शामिल है. ग्लूकोसाइनोलेट्स को डीएनए क्षति से कोशिकाओं की रक्षा करने और कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करने के लिए दिखाया गया है.

Advertisement

3) हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखता है

सरसों के साग में विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन का हाई कंटेंट होता है, जो हृदय रोगों से मृत्यु के जोखिम को रोकने और कम करने में मदद करते हैं. सरसों के साग में ऐसे यौगिक होते हैं जो पाचन तंत्र में पित्त अम्लों को बांधने में मदद करते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

Advertisement

सीने में भयंकर जलन का कारण बनते हैं ये 7 फूड्स और ड्रिंक्स, सेवन करने से पहले जान लें

Advertisement

4) आंखों को रखेगा ख्याल

सरसों के साग में उनके एंटीऑक्सीडेंट प्रोफाइल में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होते हैं. शोध के अनुसार, ये दो पोषक तत्व हेल्दी आंखों को बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं और उम्र से संबंधित दृष्टि हानि को कम करने में मदद कर सकते हैं.

उसकी पोस्ट पर एक नजर डालें:

इन लाभों को लेने के लिए सरसों के पत्तों को अपने आहार में शामिल करें!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic