ब्रश करने से नहीं हटता दांतों का पीलापन, तो दही में ये चीज मिलाकर 2 मिनट तक रगड़ें, मददगार है ये घरेलू नुस्खा

Danto Ka Pilapan Kaise Hataye: पीले दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए दही में एक आयुर्वेदिक मसाले का मिलाकर लगाने से कमाल का रिजल्ट देखने को मिल सकता है. यहां जानिए कैसे आप घर पर आसानी से अपने दांतों का पीलापन साफ कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Teeth Whitening Home Remedies: ये नुस्खा दांतों और मसूड़ों की सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.

Teeth Whitening Home Remedy: दांतों का पीलापन और धब्बे एक आम समस्या है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं. हालांकि आप डेली ब्रश करते हैं, लेकिन सालों से दांतों पर जमी पीली परत सिर्फ ब्रश करने से ही साफ नहीं हो पाती है. दांतों का पीलापन हटाने के उपाय के तौर पर लोग कई घरेलू उपाय अपनाते हैं, लेकिन कुछ ज्यादा फायदा देखने को नहीं मिलता है. ऐसे में ऐसा कौन सा चमत्कारिक घरेलू नुस्खा है जो पीले दांतों को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है. अगर आप अभी भी दांतों का पीलापन कैसे दूर करें, दांत सफेद करने का उपाय, पीले दांतों को सफेद करने के उपाय तलाश रहे हैं, तो एक घलेलू नुस्खा बहुत मददगार हो सकता है, वह है मुलेठी पाउडर और दही का मिश्रण. यह मिश्रण न केवल दांतों को सफेद करने में मदद करता है, बल्कि दांतों और मसूड़ों की सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. यहां जानिए कैसे मुलेठी पाउडर और दही का उपयोग करके दांतों के दांग धब्बों को साफ किया जा सकता है.

Advertisement

सफेद दांतों के लिए मुलेठी और दही के फायदे | Benefits of Liquorice And Curd For White Teeth

मुलेठी (लिकोरिस) का पाउडर और दही का उपयोग दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए एक पुरानी और प्राकृतिक विधि मानी जाती है. इस घरेलू उपाय में मौजूद तत्व न केवल दांतों की सफेदी बढ़ा सकते हैं, बल्कि मुंह की सेहत को भी सुधारते हैं.

यह भी पढ़ें: पालक से भी ज्यादा आयरन होता है इन 5 चीजों में, हरी सब्जी नहीं खाते हैं, तो जान लीजिए क्या खाकर मिलेगा आयरन

Advertisement

मुलेठी के फायदे:

मुलेठी में कई गुणकारी तत्व होते हैं जो दांतों और मसूड़ों के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दांतों की सड़न को रोकते हैं और मसूड़ों की सूजन को कम करते हैं.

Advertisement

दही के फायदे:

दही में प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स होते हैं जो दांतों की मजबूती और सफेदी को बढ़ाते हैं. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड दांतों के पीलेपन को दूर कर सकता है और उनकी सफेदी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

Advertisement

मुलेठी पाउडर और दही का मिश्रण बनाने की विधि:

एक चम्मच मुलेठी पाउडर लें उसमें 2 चम्मच ताजा दही डालें. दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को टूथब्रश की मदद से दांतों पर लगाएं. हल्के हाथों से 2-3 मिनट तक ब्रश करें. इसके बाद मुंह को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार दोहरा सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड की दिक्कत है, तो सुबह एक गिलास खाली पेट पी लीजिए इन बीजों का पानी, मिल सकते हैं चमत्कारिक फायदे

इन सावधानियों को जरूर बरतें:

  • इस मिश्रण का उपयोग करते समय ध्यान रखें कि इसे बहुत ज्यादा न रगड़ें, वरना दांतों की ऊपरी सतह को नुकसान हो सकता है.
  • अगर आपको किसी भी सामग्री से एलर्जी हो, तो इस मिश्रण का उपयोग न करें.
  • बेहतर परिणाम के लिए इस घरेलू उपाय को नियमित रूप से उपयोग करें और बैलेंस डाइट का सेवन करें.

 दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए मुलेठी पाउडर और दही का मिश्रण एक प्रभावी और सुरक्षित तरीका माना जाता है. इस प्राकृतिक उपाय से न केवल दांतों को सफेद करने में मदद मिलती है, बल्कि मुंह की समग्र सेहत में भी सुधार होता है. नियमित उपयोग से आप हेल्दी और चमकते हुए दांत प्राप्त कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samajwadi Party के MP Ramgopal Yadav के घर भर गया पानी, तो कर्मचारियों ने गोद में लेकर गाड़ी में बैठाया
Topics mentioned in this article