मानसून में चिपचिपी त्वचा और टैनिंग से ऐसे पाएं राहत, अपनाएं शहनाज हुसैन के बताए ये नुस्खे

Monsoon Skin Care Tips: इन दिनों में आपकी त्वचा को इन किरणों से उतना ही खतरा रहता है, जितना आम दिनों में रहता है. अगर आप भी स्किन टैनिंग और चिपचिपी त्वचा से जूझ रही हैं, तो शहनाज हुसैन के बताए इन टिप्स को आजमा सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Monsoon Skin Care Tips To Keep Your Skin Glowing : सेज में टैनिक एसिड होता है, जिसके एस्ट्रिंजेंट गुण पसीने को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Monsoon Skin Care Tips: मानसून में आपको चिलचिलाती धूप से राहत मिल जाती है, लेकिन हवा में नमी अन्य परेशानियां ला सकती हैं. इससे त्वचा हमेशा चिपचिपी रहती है और मानसून में भी आप सन टैनिंग का शिकार हो सकते हैं. इन दिनों अक्सर लोग सनस्क्रीन को यह सोचकर नजरअंदाज करते हैं कि बादल या बारिश होने से यूवी किरणें उनकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएगी. हालांकि, इन दिनों में आपकी त्वचा को इन किरणों से उतना ही खतरा रहता है, जितना आम दिनों में रहता है. अगर आप भी स्किन टैनिंग और चिपचिपी त्वचा से जूझ रही हैं, तो शहनाज हुसैन के बताए इन टिप्स को आजमा सकते हैं.

बरसात में कैसे रखें त्वचा का ख्याल, कैसे पाएं दमकती और ग्लोइंग स्किन | Monsoon Skin Care Tips To Keep Your Skin Glowing by Shahnaz Husain

त्वचा की टैनिंग को ऐसे दूर करें | How to Remove Sun Tan 

टमाटर का मास्क लगाएं : टमाटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और इनमें प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं, इसलिए यह त्वचा को निखारने में मदद कर सकता है. टमाटर को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे टैन वाले हिस्से पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. इस उपाय को हर दूसरे दिन दोहराएं, जब तक कि त्वचा में निखार न दिखे.

खीरे का रस लगाएं : खीरा त्वचा को ठंडक प्रदान करता है और इससे त्वचा साफ भी होती है. खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें. कॉटन बॉल का इस्तेमाल करके रस को टैन वाले हिस्से पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें.

Advertisement

मसूर दाल का पैक लगाएं : मसूर दाल एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में काम करती है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और चमकदार त्वचा को प्रकट करने में मदद करती है. दाल में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो काले धब्बों और टैन को हल्का करने में मदद कर सकते हैं. मसूर दाल को 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. भीगी हुई दाल को पीसकर मुलायम पेस्ट बना लें. पेस्ट में कच्चा दूध या दही डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसमें चुटकी भर हल्दी डालकर मिक्स करें और प्रभावित एरिया पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. हल्के हाथों से एक्सफोलिएट करके इसे चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं. 

Advertisement

 कॉर्नस्टार्च नमी को सोखने में टैल्कम पाउडर की तरह ही काम करता है.

त्वचा का चिपचिपापन ऐसे दूर करें | Monsoon Chipchipi Skin Se Chutkara | How to take care of oily skin?

कॉर्नस्टार्च आजमाएं : कॉर्नस्टार्च नमी को सोखने में टैल्कम पाउडर की तरह ही काम करता है. इसे आप अंडरआर्म्स और गर्दन के पीछे लगा सकते हैं. यह चिपचिपापन दूर करने के साथ बदबू भी दूर करता है.

Advertisement

विच हेजल करें ट्राई : विच हेजल एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है, जो पसीने को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. कॉटन बॉल का उपयोग करके पसीने वाले क्षेत्रों पर विच हेजल लगाएं. आप इसे अपनी आवश्यकतानुसार दिन में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं.

Advertisement

सेज टी का उपयोग करें : सेज में टैनिक एसिड होता है, जिसके एस्ट्रिंजेंट गुण पसीने को कम करने में मदद कर सकते हैं. उबलते पानी में मुट्ठी भर सेज की पत्तियों को भिगोकर सेज टी बनाएं. इसे ठंडा होने दें फिर कॉटन बॉल का उपयोग करके पसीने वाले क्षेत्रों पर लगाएं. आप इसकी चाय भी पी सकते हैं, जो काफी मददगार साबित हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth: Tarun Garg ने Hyundai द्वारा समर्थ के लिए रोडमैप तैयार किया
Topics mentioned in this article