Monsoon Hair Care: मानसून में बालों की देखभाल कैसे करें, खुजली, घुंघराले बाल और झड़ते बालों से राहत पाने के लिए घर पर तैयार करें ये तेल

Hair care: बारिश के मौसम में सिर में रूखापन और खुजली होने का खतरा रहता है। इस सरल सभी प्राकृतिक घरेलू उपचार को आजमाएं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Hair care: चंपी बालों की कई समस्याओं से एक साथ लड़ने में मदद कर सकती है.

स्वास्थ्य की देखभाल करना बेहद जरूरी है. यह जरूरी है कि आप सेहतमद रहने के लिए जरूरी कदम उठाएं. अब सवाल यह आ जाता है कि हेल्दी रहने के लिए क्या करें. तो इसके लिए आप व्यायाम करने से लेकर स्वच्छ और पौष्टिक भोजन को अपना सकते हैं. लेकिन आपको अपने शरीर की देखभाल करने के साथ-साथ अपनी त्वचा और बालों को बनाए रखने पर भी ध्यान देने की जरूरत है. मानसून के मौसम को बालों से संबंधित सभी प्रकार की बीमारियों के लिए जाना जाता है, जिसमें डैंड्रफ से लेकर बालों का झड़ना और खुजली वाली खोपड़ी की समस्या होती है. जबकि बाजार में कई शैंपू और कंडीशनर मौजूद हैं, जो बालों की इन समस्याओं को हल करने का दावा करते हैं, लेकिन इनमें से कोई भी प्राकृतिक समाधान के करीब नहीं आ सकता है.

मानसून में बालों की देखभाल के लिए घर पर बनाएं ये खास तेल (Monsoon Hair Care: Prepare this oil at home)

पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने मानसून में बालों की समस्याओं का DIY समाधान इंस्टाग्राम पर साझा किया है. इस घरेलू उपचार के लिए आपको महज खस की जड़ें, गुंजा के बीज (rosary pea) और बीजों के साथ तुलसी की जरूरत होगी. रुजुता ने पोस्ट को कैप्शन दिया, “घुंघराले बाल? स्प्लिट एंड्स? ड्राई सिर की त्वचा? बालों के स्वास्थ्य के लिए एक आसान DIY.”

उन्होंने आगे कहा, "बारिश आएं, तो हममें से ज्यादातर लोगों की स्थिति एक या इससे भी बदतर होगी. शैम्पू कंपनियां हमें अपने उत्पाद खरीदने के लिए लुभाने के लिए विशेष विज्ञापन भी बनाती हैं. लेकिन मदर नेचर ने हमारे लिए इस सामान को पहले ही सुलझा लिया है.”

Advertisement
Advertisement

रुजुता ने आपके क्षतिग्रस्त बालों पर उपयोग करने के लिए तेल मिश्रण बनाने की विधि भी साझा की. जो नीचे बताई गई है- 

Advertisement

1. एक चौड़ी तली वाली कांच की बोतल लें.

2. 2-3 वाला रूट्स, 1-2 तुलसी स्टाक, 1-2 गुंजा के बीज डालकर बोतल में रख लें.

3. बोतल में नारियल या सरसों का तेल डालें और इसे लगाने से पहले 48 घंटे के लिए जड़ी-बूटियों में भिगोने के लिए छोड़ दें.

Advertisement

बारिश के मौसम में बालों की जड़ों को पोषण देने के लिए स्कैल्प पर तेल मालिश बहुत जरूरी है. इससे बालों के सूखेपन और खुजली से छुटकारा मिलता है. हेल्दी हेयर्स के लिए यह एक बेस्ट तरीका है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
India vs New Zealand 1st Test: तीसरे दिन का खेल खत्म, Rohit, Kohli, Sarfaraz का अर्द्धशतक|NDTV India
Topics mentioned in this article