Text करने के चक्‍कर में बोल जाएगी Neck!गर्दन की हड्डी हो जाएगी टेढ़ी, बचना है तो इन बातों की गांठ बांध लो | गर्दन में दर्द हो तो क्‍या करें, कारण, बचाव और एक्‍सरसाइज

Text Neck Syndrome: घंटों स्मार्टफोन देखने और लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करने के कारण लोगों को गर्दन, पीठ और कंधों में दर्द का सामना करना पड़ता है. इसका कारण टेक्स्ट नेक सिंड्रोम हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Text Neck Syndrome: आजकल घंटों स्मार्टफोन देखने और लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करने के कारण लोगों को गर्दन, पीठ और कंधों में दर्द की शिकायत आम है. यह टेक्स्ट नेक सिंड्रोम (Text Neck Syndrome) के कारण हो सकता है. ज्यादा देर तक एक ही पोजीशन में सिर झुका कर मैसेजिंग करना, चैटिंग करना या फिर लैपटॉप पर काम करना बॉडी पॉश्चर को बिगाड़ देता है जिसके कारण गर्दन और रीढ़ की हड्डी में परेशानी होने लगती है. आगे की ओर झुके रहने के कारण रीढ़ की हड्डी का गर्दन पीठ और कंधों को सहरा देने वाले लिंगामेंट और मसल्स पर असर पड़ने लगता है. इससे गर्दन, पीठ और कंधों के अलावा सिर में भी दर्द रहने लगता है. आइए जानते हैं टेक्स्ट नेक सिंड्रोम के लक्षण (Symptoms of Text Neck Syndrome) और इससे बचने के उपाय (Is it possible to fix text neck?)

यह भी पढ़ें : बालों को लंबा कैसे करें? 1 महीने में बाल बढ़ाने हैं तो अपनाएं ये ट‍िप्‍स, हेयर एक्‍सटेंशन को भूल जाएंगे

टेक्स्ट नेक सिंड्रोम के लक्षण | Symptoms of Text Neck Syndrome

  1. गर्दन और कंधों में तेज या चुभने वाला दर्द
  2. कंधों और गर्दन में जकड़न के कारण हिलने डुलने व काम करने में परेशानी
  3. लगातार या रुक-रुक कर सिरदर्द
  4. ऊपरी अंगों में झुनझुनी या सुन्न पड़ने की परेशानी और नर्व पेन
  5. आंखों में दर्द

यह भी पढ़ें: क्‍या झड़ते बालों का परमानेंट इलाज है प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा इंजेक्शन (PRP)? जानें क्‍या है, कैसे कराते हैं और इसके संभावित साइड इफेक्‍ट

Advertisement

टेक्स्ट नेक सिंड्रोम से बचने के उपाय (Prevention from text neck syndrome)

  1. अपने मोबाइल को आंखों के लेवल में पकड़े जिससे गर्दन झुकाने की जरूरत न पड़े, कंप्यूटर और लैपटॉप को आंखों के स्तर पर रखें.
  2. अपनी ठुड्डी झुकाएं और कंधों को पीछे के ओर खींचे.
  3. हर 15 मिनट में मोबाइल से ब्रेक लें.
  4. पोजीशन बदलने के लिए रिमाइंडर सेट करें.
  5. बच्चों के लिए मोबाइल को हाथों या फर्श पर रखने के बजाय मेज पर रखें.

टेक्स्ट नेक सिंड्रोम के लिए एक्सरसाइज (Exercises for Text Neck Syndrome)

चिन टक: सीधे बैठकर अपनी ठुड्डी को नीचे करें जैसे आप डबल चिन बना रहे हों. इस दौरान नाक और ठुड्डी आगे की ओर रखें. इस स्थिति में 5 सेकंड तक रुकें और तीस बार दोहराएं.

Advertisement

स्कैपुलर रिट्रेक्शन : सीधे बैठकर अपने कंधे के बीच के मसल्स को टाइट करें और अपने कंधों को सिकोड़ें. इस स्थिति में 5 सेकंड तक रहें और 30 बार दोहराएं.

Advertisement

 पेक्टरलिस स्ट्रेच : अपना एक हाथ कंधे के स्तर पर दरवाजे की चौखट पर रखें और धीरे-धीरे आगे की ओर तब तक झुकें जब तक आपको अपनी छाती पर खिंचाव महसूस न हो. 30 सेकंड तक ऐसे ही रहें. दोनों हाथों से तीन बार यह एक्सरसाइज करें.

Advertisement

Osteoporosis: Causes, Symptoms, treatment | ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी: कारण, लक्षण, इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
भोपाल से 1800 करोड़ रुपये की ड्रग्‍स बरामद, NCB ने ATS गुजरात के साथ मिलकर की रेड, 2 गिरफ्तार
Topics mentioned in this article