दही में मिला कर बालों में लगा लें ये चीज, इतने काले हो जाएंगे बाल कि हेयर डाई लगाना भूल जाओगे

How to Cure White Hair: अगर आप भी बालों को काला करने के लिए केमिकल प्रोडक्ट्स को छोड़कर घरेलू नुस्खों की तलाश कर रहे हैं तो ये नुस्खा आपके बहुत काम आएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
How to Cure White Hair: सफेद बालों को काला करने का घरेलू नुस्खा.

Balo ko Naturally Kala Kaise Kare: आज के समय में बालों का सफेद होना एक ऐसी समस्या बन गया है जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. एक समय था जब सफेद बालों को बढ़ती उम्र की निशानी माना जाता था. लेकिन आज के समय में बालों का सफेद होना आपकी उम्र पर निर्भर नहीं करता है. कई लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद होने लग जाते हैं. ऐसे में उनको काला करने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं. जैसे हेयर डाई और हेयर कलर करते हैं. लेकिन कई बार इनमें मौजूद केमिकल बालों को और खराब और डैमेज कर देते हैं. वहीं कुछ समय बाद इनका रंग हटने पर बाल फिर से सफेद दिखने लगते हैं. ऐसे में बेहतरी इसी मे है कि बालों को काला करने के लिए घरेलू नुस्खों की मदद ली जाए. आज हम आपको एक ऐसा ही घरेलू नुस्खा बताएंगे जो आपके बालों को काला बनाने में मदद कर सकता है. 

बालों को नेचुरली काला करने के घरेलू उपाय (Home Remedies to Darken your Hairs)

नजर कम हो रही है, नहीं दिखता बिना चश्मे के साफ, तो इस आयुर्वेदिक चीज को आजमाएं, महीनेभर में दिखने लगेगा फर्क

इस नेचुरल डाई को बनाने के लिए आपको चाहिए मेथी दाना, प्याज, दही, नारियल तेल और चुकंदर.

इसे बनाने के लिए आप 2 चम्मच मेथी को रात भर के लिए भिगोकर रख दें. प्याज और चुकंदर को भी काट लें. अब दूसरे दिन एक बर्तन में चुकंदर, प्याज और भीगी हुई मेथी को लें. अब इसमें दही 2 चम्मच दही को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इन सभी चीजों को मिक्सी में डालकर पीस लें और एक हेयर पैक जैसा पेस्ट बनाकर तैयार कर लें. इब इस पेस्ट में एक चम्मच कोकोनेट ऑयल को भी डालकर पेस्ट कर लें. अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों से लेकर आखिर तक लगा लीजिए. लगभग आधे घंटे के लिए इस पेस्ट को बालों पर लगा रहने दें. इसके बाद बालों को धोकर साफ कर लें. इस पेस्ट को लगाने से न सिर्फ बाल नेचुरली काले होंगे बल्कि ये बालों को मजबूत बनाने में भी मदद करेगा.
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
इजरायल की ताकतवर सेना हमास से बंधकों को क्यों न छुड़ा पाई ?