सफेद बालों को काला करने के लिए हफ्ते में 3 बार सरसों के तेल में मिलाकर लगा लें ये चीज, तुरंत दिखेगा असर

Mustard Oil for White Hair: बता दें कि सरसों का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो बालों को उम्र से पहले सफेद होने से बचाते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Mustard oil For White Hair: बालों को काला करने में मदद करेगा सरसों का तेल.

White Hair Home Remedies: बालों का समय से पहले सफेद होना आज के समय में एक आम समस्या बन गई है. उम्र बढ़ने के साथ बालों का सफेद होना आम है लेकिन जब कम उम्र में ही बाल सफेद होने लग जाते हैं तो परेशानी होने लगती है. बता दें कि समय से पहले बालों के सफेद होने के पीछे कई वजहें हो सकती हैं. जैसे  प्रदूषण, गलत खानपान, खराब जीवनशैली, जेनेटिक कारण और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल. ऐसे में लोग बालों को काला करने के लिए केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. जिनमें मौजूद केमिकल बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसे में बालों को काला करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं. 

बता दें कि सरसों का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो बालों को उम्र से पहले सफेद होने से बचाते हैं. तो आइए जानते हैं कि सफेद बालों को काला करने के लिए सरसों का तेल का इस्तेमाल कैसे करना हैं.

बालों को काला करने के लिए सरसों का तेल कैसे करें इस्तेमाल ( How to use mustard Oil for White Hair)

Malaria Vaccine: मलेरिया को समाप्त करने के लिए इस देश ने शुरू किया टीकाकरण अभियान

सरसों का तेल और हल्दी 

बालों को काला करने के लिए आप सरसों के तेल में हल्दी मिलाकर लगा सकते हैं. हल्दी में पाया जाने वाला आयरन, कॉपर जैसे तत्व बालों को नेचुरली काला करने में मदद करते हैं. 

Advertisement
  • 1 कटोरी सरसों का तेल 
  • 1 चम्मच हल्दी पाउडर 

आपको करना यह है कि लोहे की कढ़ाई में सरसों के तेल को गर्म कर लेना है. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें हल्दी को डालकर धीमी आंच पर करीब 10 मिनट तक पका लें. आपको इसे तब तक उबालना है, जब तक तेल का कलर डार्क न हो जाए. इसके बाद तेल को ठंडा होने के बाद बोतल में छानकर रख लें. 

Advertisement

कैसे करें इस्तेमाल 

इस तेल को अपने स्कैल्प और बालों को अच्छे से लगाएं और 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज कर लें. आप तेल को रात भर के लिए बालों पर लगा रहने दें और सुबह किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धोकर साफ कर लें. इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं. 

Advertisement


(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Lebanon War: लेबनान में लग रहा मलबों का ढेर, आखिर कब रुकेगी? | Hezbollah | Ali Khamenei