आटा गूंथते समय मिलाएं ये चीज, नेचुरली कम होने लगेगा आपका बॉडी फैट और मोटे पेट को अंदर करने में भी मददगार

Pet Ko Ander Karne Ka Upay: वजन घटाना और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना कोई मुश्किल काम नहीं है. आटा गूंथते समय इन आसान और पौष्टिक चीजों को मिलाकर आप अपनी डाइट को ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं. ये उपाय न केवल आपका वजन कम करने में मदद करेंगे बल्कि आपको अंदर से हेल्दी और मजबूत भी बनाएंगे.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Body Fat Kaise Ghataye: पेट, कमर और बॉडी फैट कम करने के लिए करें ये काम.

How To Reduce Body Fat: हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर आप अपने बॉडी फैट को कम कर सकते हैं और हमेशा एक फिट और टोन बॉडी की वाहवाही लूट सकते हैं. हालांकि आजकल बहुत से लोग पेट की चर्बी, कमर की चर्बी और बॉडी फैट से परेशान हैं और वजन घटाने के लिए मेहनत कर रहे हैं, लेकिन ये वजन घटाने के लिए डाइट और एक्सरसाइज तक ही सीमित नहीं है बल्कि आपको अपने खानपान और तौर तरीके में भी कुछ बदलाव लाने की जरूरत है. शरीर के फैट को कम करने के लिए हम कई प्रकार की उपाय अपनाते हैं. डायटिंग, योग, एक्सरसाइज जैसी चीजों के साथ-साथ कुछ आसान घरेलू उपाय भी आपकी मदद कर सकते हैं. आटा, जिसे हम रोजमर्रा की जिंदगी में रोटी बनाने के लिए उपयोग करते हैं, उसमें कुछ खास चीज मिलाकर हम फैट कम कर सकते हैं. यहां जानिए आटा गूंथते समय कौन-कौन सी चीजें मिलाने से आपका फैट कम हो सकता है और पेट भी अंदर हो सकता है.

बॉडी फैट घटाने के लिए आटे में ये चीज मिलाकर खाएं | Eat This Thing Mixed In Atta To Reduce Body Fat

1. अलसी का पाउडर

अलसी के बीज में फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं, जो वजन घटाने में मदद करते हैं. आटा गूंथते समय 1-2 चम्मच अलसी का पाउडर मिलाने से आपकी रोटियां अधिक पौष्टिक हो जाएंगी और पेट की चर्बी कम करने में सहायता मिलेगी.

2. मेथी दाना

मेथी के दानों में भी वजन घटाने के गुण होते हैं. इन्हें रातभर पानी में भिगोकर सुबह पीस लें और आटा गूंथते समय मिलाएं. इससे आपकी रोटियों में फाइबर की मात्रा बढ़ जाएगी, जिससे आपका पाचन तंत्र बेहतर रहेगा और भूख भी कम लगेगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें: लिवर में बढ़ गया है फैट ठीक से नहीं कर पा रहा काम, तो तुरंत करने लग जाएं ये काम, बढ़ने लगेगी लिवर की कैपेसिटी

Advertisement

3. जीरा पाउडर

जीरा पाचन को सुधारने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. आटा गूंथते समय एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाएं. इससे न केवल रोटियों का स्वाद बढ़ेगा बल्कि आपकी पाचन क्रिया भी सुधरेगी.

Advertisement

4. ओट्स का पाउडर

ओट्स में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं, जो वजन घटाने में सहायक होते हैं. आटा गूंथते समय आप ओट्स का पाउडर मिलाकर आटा तैयार कर सकते हैं. यह न केवल पेट भरने में मदद करेगा बल्कि आपकी चर्बी भी कम करेगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: नजर कम हो रही है, नहीं दिखता बिना चश्मे के साफ, तो इस आयुर्वेदिक चीज को आजमाएं, महीनेभर में दिखने लगेगा फर्क

5. पालक प्यूरी

पालक में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है. पालक को उबालकर प्यूरी बना लें और आटा गूंथते समय इसे मिलाएं. इससे आपकी रोटियों में पोषण बढ़ेगा और फैट कम करने में भी मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: बॉडी फैट घटाने के लिए रात को पानी में भिगो दें ये चीजें, सुबह खाली पेट रोज पिएं, लटकता मोटा पेट हो जाएगा अंदर

6. दालचीनी पाउडर

दालचीनी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और वजन घटाने में मदद करती है. आटा गूंथते समय थोड़ी सी दालचीनी पाउडर मिलाएं. इससे आपकी रोटियों का स्वाद भी बढ़ जाएगा और पेट की चर्बी भी कम होगी.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election की नई तारीख का ऐलान, अब 5 October को डलेंगे Vote, 8 को Counting