जिम में वर्कआउट के दौरान चक्कर खाकर गिरा शख्स, अस्पताल ले गए तो डॉक्टरों ने बताया मृत

प्रह्लाद निकम शाम करीब साढ़े सात बजे जिम में डेली वर्कआउट कर रहे थे, तभी उन्हें चक्कर आया और वह गिर पड़े.

Advertisement
Read Time: 11 mins
Palghar:

महाराष्ट्र के पालघर जिले के वसई कस्बे में जिम में वर्कआउट के दौरान 67 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई.बताया गया कि प्रह्लाद निकम शाम करीब साढ़े सात बजे जिम में डेली वर्कआउट कर रहे थे, तभी उन्हें चक्कर आया और वह गिर पड़े. एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "उन्हें नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, लेकिन वहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया."

उन्होंने कहा कि उनकी मौत के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है और उनके शव को पोस्टमॉर्टम के लिए सरकारी अस्पताल भेज दिया गया है.

पिछले कुछ समय में जिम में वर्कआउट के दौरान मौत के मामले बढ़े है. इससे पहले मध्य प्रदेश के इंदौर में एक जिम में एक्सरसाइज करने के दौरान 55 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. विजय नगर इलाके में एक फिटनेस सेंटर में हुई यह घटना सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गई और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था.

क्या वर्कआउट के दौरान हार्ट अटैक से हो रही हैं मौतें?

साल 2022 में हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट की घटनाओं में तेजी देखी गई. एक्सरसाइज करते समय हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट होना आम बात हो गई है. क्लिनिकल और प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी, हार्ट इंस्टीट्यूट, मेदांता, गुरुग्राम के निदेशक डॉ. मनीष बंसल बताते हैं कि तनाव, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और मोटापे, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज आदि जैसे कई कारकों ने हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट की घटनाओं में योगदान दिया है.

डॉ बंसल कहते हैं कि, "समस्या यह है कि लोग अक्सर बहुत ज्यादा कठोर व्यायाम चुन लेते हैं और इंटेंस बर्नआउट एक्टिविटीज में शामिल होते हैं, बिना यह महसूस किए कि वे कुछ आंतरिक बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं."

व्यायाम करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए और जोरदार व्यायाम से बचना चाहिए.

कितना व्यायाम सुरक्षित है? | How Much Exercise Is Safe

इसका जवाब हर शरीर के लिए अलग हो सकता है. तो अगर आप व्यायाम को बढ़ाना चाह रहे हैं या व्यायाम शुरू करने जा रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. रोजाना व्यायाम करना आपकी सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन किसी एक्पपर्ट की देखरेख में इसे करें. हालांकि, अत्यधिक व्यायाम हानिकारक हो सकता है. 30-45 मिनट का नियमित और मध्यम व्यायाम अच्छा है.

Advertisement

अगर कोई व्यायाम आपको चक्कर या मचली का कारण बनता है या आपको पूरी तरह से सांस फूलने का अनुभव होता है, तो आपको वहीं रुक जाना चाहिए.

(इनपुट्स : पीटीआई)

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Pager-Walkie-talkie Blast in Lebanon: लेबनान में कैसे फटे पेजर और वॉकी टॉकी देखिये Live Demo!