Malaria Symptoms and Prevention: बरसात में बढ़ जाता है मलेरिया का प्रकोप, तेज बुखार के साथ आने वाली इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव

Prevention from Malaria: मलेरिया मादा एनोफिलेज मच्छर के काटने होने वाली बीमारी है. यह एक गंभीर बीमारी है और कभी कभी जानलेवा साबित होती है. इसमें तेज बुखार और सिर दर्द की शिकायत होती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Symptoms of Malaria: बारिश के मौसम में मच्छरों के बढ़ने के साथ ही कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इसमें मलेरिया (Malaria) शामिल है. मलेरिया मादा एनोफिलीज मच्छर के काटने से होने वाली बीमारी है. यह एक गंभीर बीमारी (Malaria ke Lakshan)है और कभी कभी जानलेवा साबित होती है. इसमें तेज बुखार और  सिर दर्द (Sirdard) की शिकायत होती है. एशिया और अफ्रीका के अधिकतर देशों में मलेरिया का प्रकोप पाया जाता है. भारत में मलेरिया होने से लोग सालों भर बीमार होते हैं लेकिन बरसात में यह काफी बढ़ जाता है. बरसात में घर के आसपास जमा पानी में मच्छर तेजी से बढ़ते हैं जिसके कारण मच्छरों के कारण होने वाली बीमारी मलेरिया (Malaria ka ilaj) भी तेजी से फैलने लगती है.

आइए जानते हैं मलेरिया के लक्षण,  कारण और बचाव के उपाय: 

मलेरिया के लक्षण (Symptoms of Malaria)

मलेरिया के लक्षणों में बुखार आना, सिर में दर्द, उल्टी होना, जी मिचलाना,ठंड लगना, चक्कर आना और थकान शामिल है. इसके लक्षण फ्लू के समान होते हैं. लक्षण सामने आने पर जल्दी से जल्दी उपचार शुरू करना जरूरी होता है.

मलेरिया के कारण (Causes of Malaria)

मलेरिया मादा एनोफिलीज मच्छर के काटने होने वाली बीमारी है. बरसात में पानी जमने के कारण मच्छर तेजी से पनपते हैं. घर के आसपास सफाई नहीं रखने, कूलर, एसी, फ्रिज की ट्रे या किसी भी बर्तन में पानी जमा रहने के कारण मच्छरों के पनपने का खतरा होता है.

Advertisement

मलेरिया से बचाव के उपाय( Prevention from Malaria)

मलेरिया के जिम्मेदार मच्छर मादा एनोफिलीज अधिकतर शाम या रात को काटती हैं. मलेरिया से बचने के लिए पूरी बॉडी को ढकने वाले कपड़े पहनने चाहिए. घर के आसपास या घर में कहीं पानी जमा नहीं होने देना चाहिए. इसके साथ ही बारिश के मौसम में साफ सफाई पर पूरा ध्यान देना चाहिए. बुखार आने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. रात में मच्छरदानी का इस्तेमाल करें.

Advertisement

Dengue, Malaria, Chikungunya: लक्षण और बचाव के तरीके | Yaga and Deit Tips

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में गृह मंत्री Amit Shah ने कहा...'आतंकवाद को इतना नीचे दफना देगी कि सात पुश्तों तक वापस नहीं आएगा'
Topics mentioned in this article