हार्ट के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है ये एक मिनरल, ब्लड प्रेशल लेवल को भी रखता है कंट्रोल

Magnesium rich foods: पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने हमारे हार्ट के लिए मैग्नीशियम के कुछ फायदों के बारे में बताया है, जिनके बारे में आपको जानना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 10 mins
मैग्नीशियम हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकता है.

Magnesium Benefits: मैग्नीशियम एक मिनरल है जो कई फिजिकल एक्टिविटी में बड़ी भूमिका निभाता है. यह मसल्स और नर्व्स फंक्शनिंग, डीएनए सिंथेसिस, एनर्जी प्रोडक्शन और कैल्शियम और पोटेशियम जैसे जरूरी मिनरल्स के रेगुलेशन के लिए जरूरी है. हार्ट के लिए मैग्नीशियम के कई लाभकारी प्रभाव पाए गए हैं. यह हार्ट रेट को नॉर्मल बनाए रखने में मदद करता है और हार्ट सिस्टम को सपोर्ट करता है. मैग्नीशियम का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

मैग्नीशियम हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के साथ-साथ मौजूदा हार्ट रिलेटेड कंडिशन वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक रील शेयर की है जिसमें वे हमारे हार्ट पर मैग्नीशियम के कुछ फायदों के बारे में बताती हैं.

ये भी पढ़ें: इस फल का पत्ता बढ़ाएगा आपके बालों की ग्रोथ, हफ्ते में 2 बार करें इस्तेमाल, कमर तक लंबे होने में नहीं लगेगा टाइम

यहां देखें उनकी पोस्ट:
 

हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि मैग्नीशियम ने हार्ट हेल्थ के लिए संभावित लाभ दिखाए हैं, ये एक स्टैंडअलोन ट्रीटमेंट का विकल्प नहीं है. हमेशा बैलेंस डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखने के लिए हेल्थ प्रोफेशनल्स से सलाह लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Gujarat Building Collapse: गुजरात में 6 मंजिला इमारत गिरी, 15 लोग घायल; कई के फंसे होने की आशंका