Karwa Chauth 2022: व्रत से पहले और बाद में क्या करें और क्या न करें? महिलाएं बिल्कुल मिस न करें ये फास्टिंग टिप्स

Tips For Karwa Chauth: यह दिन लंबे समय तक उपवास और दावत के साथ मनाया जाता है. करवा चौथ, जो ज्यादातर हिंदुओं और सिखों द्वारा मनाया जाता है. सभी विवाहित महिलाओं के लिए ये शुभ दिन है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
K

Fasting Tips For Karwa Chauth: भारत में त्योहारी सीजन जोरों पर है. देश में ज्यादातर महिलाएं करवा चौथ का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं. यह दिन लंबे समय तक उपवास और दावत के साथ मनाया जाता है. करवा चौथ, जो ज्यादातर हिंदुओं और सिखों द्वारा मनाया जाता है. सभी विवाहित महिलाओं के लिए ये शुभ दिन है, खासकर देश के उत्तरी भागों में. यह पति और पत्नी के बीच अटूट बंधन का जश्न है. इस दिन विवाहित महिलाएं पारंपरिक रूप से शाम से भोर तक उपवास करती हैं, जिसका अर्थ है कि वे कुछ भी नहीं खाती या पीती. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. पुरुषों ने भी परंपराओं को पकड़ लिया है और सदियों पुरानी रूढ़ियों को तोड़ते हुए इस प्राचीन हिंदू प्रथा में अपनी पत्नियों के लिए व्रत करना शुरू कर दिया है.

कब है करवा चौथ (Karwa Chauth 2022 Date)

करवा चौथ त्योहार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष में आता है. इस साल भारत में करवा चौथ गुरुवार, 13 अक्टूबर को सुबह 1:59 बजे शुरू होगा और शुक्रवार, 14 अक्टूबर को सुबह 3:08 बजे समाप्त होगा.

करवा चौथ पर महिलाओं के लिए फास्टिंग टिप्स:

1) पहले से तैयार रहें

व्रत के दिन घबराने की बजाय एक दिन पहले से ही तैयारी शुरू कर दें. खूब पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें. ऐसे फूड्स लें जो अगले दिन आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाए रखें. नारियल पानी पिएं जो आपको तरोताजा रखता है.

Advertisement

बेली फैट को घटाने में मदद करते हैं ये 8 फूड्स, लटकते पेट को अंदर कर पाएं स्लिम फिट बॉडी

Advertisement

2) करवा चौथ सरगी

सरगी इस पर्व की पहली और सबसे महत्वपूर्ण रस्म है. यह सुबह का भोजन है और व्रत शुरू होने से पहले खाया जाने वाला एकमात्र भोजन है. कुछ नट्स, बीज, खट्टे फल और प्रोटीन से भरपूर के साथ फ्यूल भरें.

Advertisement

3) अधिक काम न करें

आप उपवास के दिन खुद को तनाव में न डालें. अधिक काम करना आपके स्वास्थ्य को काफी प्रभावित कर सकता है. चूंकि आप कुछ भी खा-पी नहीं रहे होंगे, आपकी एनर्जी लेवल कम रहेगा. इसलिए इंटेंस एक्टिविटीज में शामिल होने से सिरदर्द, चक्कर आना और थकान हो सकती है.

Advertisement

मसूड़ों की सूजन से छुटकारा दिलाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू उपचार, दर्द और ब्लीडिंग से भी मिलेगी मुक्ति

व्रत खोलते समय याद रखने योग्य बातें:

जब आप अपना उपवास खोलते हैं, तो इसे एक गिलास जूस या हेल्दी भोजन के विकल्प के साथ करें. तला हुआ, ऑयली, प्रोसेस्ड और शुगर वाले भोजन के साथ उपवास तोड़ने से बचें. कैफीन वाले पेय न लें, इसके बजाय पानी और जूस का घूंट लें क्योंकि कैफीन से एसिडिटी, ब्लोटिंग और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 Updates: Haryana में काम आया Congress का नारा '36 बिरादरी हमारे साथ'?