मोटापा बढ़ने से फैल गई है कमर, तो रोज 15 मिनट करें ये कारगर एक्सरसाइज, कमर का साइज होने लगेगा कम

Waist Fat Burning Exercise: आजकल मोटापा घटाने के लिए हर कोई परेशान है. खासकर कमर को पतला करने के लिए सही एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. एक पतली और तगड़ी कमर न केवल आपके कॉन्फिडेंस को बढ़ाती है, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
How To Reduce Waist Size: यहां कुछ कारगर एक्सरसाइज के बारे में जानिए जो कमर का फैट कम करती हैं.

Waist Fat Kaise Ghataye: मोटापे से परेशान लोग अपना बॉडी फैट घटाने के लिए हर संभव कोशिश करने के लिए तैयार रहते हैं. कमर की चर्बी कम करना और एक फिट बॉडी पाना आजकल की लाइफस्टाइल में एक आम टारगेट बन चुका है, क्योंकि लोग अपने लिए शॉपिंग तो कर लेते हैं लेकिन धीरे-धीरे कपड़े फिट नहीं होते हैं और हम उसी गिल्ट में रह जाते हैं काश कमर की फिटिंग थोड़ी कम होती तो ये पहन पाते. कमर का फैट कम करना बहुत मुश्किल होता है. इसके लिए न सिर्फ कड़ी एक्सरसाइज करनी पड़ती है बल्कि डाइट का भी खास ख्याल रखना पड़ता है. कुछ लोग सवाल करते हैं कि कमर का फैट कैसे कम करें या कमर का साइज कैसे कम करें? तो आज हम आपको अपनी कमर को पतला करने के लिए कुछ कारगर एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जो कुछ ही दिनों में आपको बेहतरीन रिजल्ट दे सकती हैं.

कमर का साइज का कम करने के लिए एक्सरसाइज | Exercises To Reduce Waist Size Easily

1. क्रंचेस (Crunches)

क्रंचेस एक बेहद प्रभावी एक्सरसाइज हैं जो आपकी पेट की मांसपेशियों को टोन करती हैं और कमर को पतला करने में मदद करती हैं. इसके लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं, घुटनों को मोड़ें और हाथों को सिर के पीछे रखें. अब अपने कंधों को उठाएं और पेट को संकुचित करें. धीरे-धीरे वापस नीचे जाएं और इस प्रक्रिया को 15-20 बार दोहराएं.

यह भी पढ़ें: शरीर में इन 3 विटामिन की कमी से रुक जाती है बालों की ग्रोथ, झड़ने लगते हैं बाल, जानें इनके लिए क्या खाएं

Advertisement

2. लेग राइज (Leg Raises)

लेग राइज आपकी पेट की मांसपेशियों और कमर को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और दोनों पैरों को सीधा रखें. अब अपने पैरों को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं और फिर वापस नीचे लाएं. यह एक्सरसाइज 10-15 बार दोहराएं.

Advertisement

3. प्लैंक (Plank)

प्लांक एक बेहतरीन एक्सरसाइज है जो आपकी कोर मसल्स को मजबूत बनाती है और कमर को पतला करती है. इसके लिए अपनी उंगलियों और पैरों के पंजों के बल अपनी बॉडी को सीधा रखकर झुके हुए स्थिति में आ जाएं. इस स्थिति को 30 सेकंड से 1 मिनट तक बनाए रखें और धीरे-धीरे समय बढ़ाएं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: सुबह की ये एक आदत बना सकती हैं आपको जीवनभर निरोगी, हमेशा रहेंगे पॉजिटिव और मिलेगी मानसिक शांति

Advertisement

Photo Credit: iStock

4. साइड प्लांक (Side Plank)

साइड प्लांक आपके शरीर के दोनों साइड्स को टोन करता है. इसके लिए एक साइड पर लेट जाएं और अपनी कोहनी और पैर के पंजों के बल अपनी बॉडी को ऊपर उठाएं. इस स्थिति को 30 सेकंड से 1 मिनट तक बनाए रखें और फिर दूसरी साइड पर भी यही करें.

5. माउंटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज (Mountain Climbers)

माउंटेन क्लाइम्बर्स एक डायनेमिक एक्सरसाइज है जो आपके पूरे शरीर को एक्टिव करता है और कमर की चर्बी को घटाता है. इसके लिए, पुश-अप की स्थिति में आ जाएं और एक-एक करके अपने घुटनों को छाती की ओर लाने का प्रयास करें. इसे 30 सेकंड से 1 मिनट तक करें.

यह भी पढ़ें: शुगर रोगी सुबह पी लें अगर ये चीज, तो डायबिटीज को कंट्रोल करना नहीं होगा मुश्किल, मधुमेह वाले जरूर पिएं

इन एक्सरसाइज के साथ-साथ, सही खान-पान और नियमित वर्कआउट से आप अपनी कमर को पतला और फिट बना सकते हैं. ध्यान दें कि निरंतरता और संयम ही सफलता की कुंजी है.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bahraich Hinsa पर गरमाई सियासत, OP Rajbhar ने विपक्षी पार्टी पर लगाए आरोप