अक्सर बनती है कब्ज तो आज से ही सुधार लें अपनी ये 5 आदतें, पेट रहेगा हमेशा साफ

Constipation Reasons: हमारी कई आदतें पाचन तंत्र को खराब कर सकती हैं और कब्ज का कारण बन सकती हैं. यहां 5 उन्हीं अनहेल्दी हैबिट्स के बारे में बताया गया है जो कब्ज पैदा करती हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Constipation Causes: कब्ज होने पर न तो भूख लगती है और न खाना डायजेस्ट होता है.

Constipation Causes: कब्ज एक आम पाचन समस्या है. ये सभी उम्र के लोगों द्वारा अनुभव की जाती है. कब्ज होने पर न तो भूख लगती है और न खाना डायजेस्ट होता है. कई मामलों में पेट दर्द का भी कारण बन सकती है. कब्ज का अनुभव होने पर डेली कामों को करने में परेशान महसूस होती है और ये हमारी लाइफ क्वालिटी को भी बिगाड़ देता है. लाइफस्टाइल की कुछ अनहेल्दी आदतें आपको कब्ज से पीड़ित होने के हाई रिस्क में डाल सकती हैं. यहां उन आदतों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको कब्ज से बचने के लिए आज ही छोड़ देना चाहिए.

आदतें जिनकी वजह से कब्ज होती है | Habits That Cause Constipation

1. फिजिकली एक्टिव न रहना

अगर आप व्यायाम नहीं करते हैं या सिर्फ बैठे रहने में बहुत समय बिताते हैं, तो आपको कब्ज हो सकती है. यह उन लोगों के लिए एक समस्या हो सकती है जिन्हें अक्सर बिस्तर पर रहना पड़ता है या किसी स्वास्थ्य समस्या के कारण ज्यादा चल-फिर नहीं पाते हैं.

2. फाइबर न खाना

पाचन तंत्र और उसकी फंक्शनिंग को बेहतर बनाने के लिए अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करना जरूरी है. इससे मल नरम हो जाता है और मल त्यागने में आसानी होती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: पेट और वेट घटाने के लिए एक हफ्ते में कितना चलना चाहिए? जानिए पैदल चलने के बेमिसाल फायदे

Advertisement

3. पर्याप्त पानी न पीना

हइड्रेशन सबसे ज्यादा जरूरी है. अपने साथ पानी की एक बोतल रखें और पूरे दिन उसी से पानी पीना याद रखें ताकि हाइड्रेशन को मेंटेन रखा जा सके.

Advertisement

Photo Credit: iStock

4. शौच को रोकना

कब्ज का अनुभव होने का एक सामान्य कारण यह है कि बहुत से लोग काम के बीच शौच करने की इच्छा को रोककर रखते हैं. आपको हमेशा इच्छा महसूस होते ही शौचालय का उपयोग करना चाहिए.

Advertisement

ये भी पढ़ें: इन 8 कारणों से ये फल कर देता है लटकते पेट को आधा कम, कुछ दिन रोज खाकर देखिए कमाल

5. दवाइयां

कुछ दवाएं और सप्लीमेंट कब्ज का कारण बन सकते हैं. इसमें एंटासिड, एंटी डिप्रेशन दवाएं और हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने वाली दवाएं, साथ ही आयरन सप्लीमेंट भी शामिल हो सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Adani Group के Chairman ने दी बधाई | Team India Victory Parade