ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो इस हरी सब्जी के जूस का करें सेवन, कोलेस्ट्रॉल भी रहेगा...

Cabbage Juice For Blood Pressure: ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है पत्ता गोभी का जूस. पत्तागोभी में पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में बढ़े हुए सोडियम को कम करने में मददगार है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Cabbage Juice Benefits: पत्ता गोभी जूस पीने के फायदे.

Patta Gobhi Juice Ke Fayde: उच्च रक्तचाप और हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर आज के समय की एक सामान्य बीमारी मे से एक है. ब्लड प्रेशर में आपकी धमनियों में रक्त का दबाव समय के साथ धीरे-धीरे बढ़ कर इतना अधिक हो जाता है, कि अंततः इसकी वजह से स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं जैसे कि हृदय रोग, जी मिचलाना, बेहोशी, थकान या शरीर भारी लगना, आंखों के सामने अंधेरा छाना, धुंधला दिखाई देना, हाथ-पैर ठंडे होना, चेहरा सफेद पड़ना, सांस लेने में दिक्कत होना आदि. आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर के दो प्रकार होते हैं. एक है लो ब्लड प्रेशर और दूसरा है हाई ब्लड प्रेशर. तो अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो इस सब्जी से बने जूस का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

क्या पत्ता गोभी जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है- Is Cabbage Juice Control Blood Pressure?

पत्तागोभी में पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में बढ़े हुए सोडियम को कम करने में मददगार है. रोजाना पत्तागोभी जूस का सेवन कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

सावधान! नमक खाने के स्वाद को ही नहीं इन बीमारियों को बढ़ाने का काम भी कर सकता है, यहां जानें...

Advertisement

Photo Credit: pixabay

पत्ता गोभी के पोषक तत्व और फायदे- Nutrients And Benefits of Cabbage Juice:

पत्ता गोभी एक हरी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आमतौर पर पत्तागोभी को सबसे ज्यादा चाइनीज फूड में इस्तेमाल किया जाता है. पत्तागोभी को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. पत्तागोभी एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-सी, विटामिन के, विटामिन-ए, ई, बी6 पाया जाता है. आपने पत्ता गोभी की सब्जी तो खूब खाई होगी लेकिन क्या कभी पत्ता गोभी का जूस पिया है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. पत्ता गोभी जूस के सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मददगार है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Manipur Violence: हिंसा के एक साल बाद भी मणिपुर में जारी तनाव, शांति बहाली की तमाम कोशिशें जारीं