लिवर को स्वस्थ रखने के लिए इन को डाइट में कर सकते हैं शामिल, बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मिलेगी मदद

Foods For Liver Health: यहां हम ऐसी कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो लिवर की पावर को बढ़ाने और उसे हमेशा हेल्दी रखते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Liver Ko Healthy Kaise Rakhe: लिवर हमारे शरीर का जरूरी अंग है. अगर लिवर अच्छे से काम करता है तो शरीर की गंदगी आसानी से साफ हो जाती है और सारे फंक्शन्स ठीक से काम करने लगते हैं. लिवर हेल्थ के लिए डाइट बहुत जरूरी है. हेल्दी चीजें खाना हमेशा लिवर को मजबूत बनाती हैं. लिवर   एक जरूरी अंग है जो डिटॉक्सिफिकेशन, मेटाबॉलिज्म और न्यूट्रिशन स्टोरेज जैसे कई जरूरी कार्यों के लिए जिम्मेदार है. लिवर को हेल्दी रखना जरूरी है ताकि पूरी बॉडी फंक्शनिंग को बेहतर रखा जा सके. ऐसे कई स्वादिष्ट और पौष्टिक फूड्स हैं जो लिवर हेल्थ को बढ़ावा देने में सहायता कर सकते हैं. यहां उन्हीं में से कुछ के बारे में बताया गया है. आप भी आज से ही उन्हें अपनी डाइट में शामिल करने पर विचार कर सकते हैं.

लिवर को मजबूत और हेल्दी रखने वाले फूड्स | Food To Keep Liver Strong And Healthy

1. जामुन

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो लिवर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं और इसकी प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस को बढ़ावा देते हैं.

2. नट्स और बीज

अखरोट, बादाम और अलसी के बीज विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो लिवर हेल्थ को सपोर्ट करते हैं और सूजन को कम करते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: कम बालों की वजह से सिर दिखता है खाली, छुपानी पड़ती है गंजी खोपड़ी, तो सिर्फ एलोवेरा को इस तरह लगाएं, घने होंगे बाल

Advertisement

3. पत्तेदार साग

पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार सब्जियां क्लोरोफिल से भरपूर होती हैं, जो टॉक्सिन्स को एक्टिव करने और लिवर के कार्य को बढ़ावा देने में सहायता करती हैं. ये साग एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं जो लिवर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

Advertisement

2. क्रुसिफेरस सब्जियां

ब्रोकोली फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियों में ऐसे यौगिक होते हैं जो टॉक्सिन्स को बाहर में सहायता करते हैं. इन सब्जियों में मौजूद ग्लूकोसाइनोलेट्स हानिकारक कॉम्पोनेंट्स को तोड़ने और लिवर को बढ़ाने में मदद करते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: लिवर को आजीवन स्वस्थ रखने के लिए खाएं बस ये 5 चीजें, दोगुनी पावर से करेगा काम और डिटॉक्स रहेगी बॉडी

3. फैटी फिश

फैटी फिश जैसे साल्मन, मैकेरल और सार्डिन ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्रोत हैं. ये हेल्दी फैट सूजन को कम कर सकते हैं और फैटी लिवर रोग के खतरे को कम कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bahraich Hinsa पर गरमाई सियासत, OP Rajbhar ने विपक्षी पार्टी पर लगाए आरोप