नर को मादा बनाना हुआ बेहद आसान, वैज्ञानिकों ने क्रोमोसोम्स की मदद से किया ये काम

क्या आप ये कभी सोच सकते हैं कि कोई नर-मादा बन जाए. ये सुनकर आप हैरान हो गए होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है. लेकिन जिस तरह से साइंस दिन ब दिन प्रगति कर रहा है उसमें ये संभव हो चुका है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
नर चूहे को बनाया मादा, साइंस की बड़ी सफलता.

क्या आप ये कभी सोच सकते हैं कि कोई नर-मादा बन जाए. ये सुनकर आप हैरान हो गए होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है. लेकिन जिस तरह से साइंस दिन ब दिन प्रगति कर रहा है उसमें ये संभव हो चुका है. बता दें कि अब नर जीव को मादा बनाना बेहद आसान हो गया है. दरअसल वैज्ञानिकों ने क्रोमोसोम्स के साथ एक ऐसा एक्सपेरिमेंट किया है जिससे नर चूहा मादा बन गया है. आपको बता दे कि स्तनधारियों के क्रोमोसोम्स में इतनी ताकत होती है कि वो लिंग परिवर्तन कर सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि क्रोमोसोम्स ही यह निर्धारित करता है कि किसी भी जीव का बच्चा नर होगा या मादा.

भारत के पहले सर्जिकल रोबोट ने 100 सफल कार्डियक सर्जरी कर रचा इतिहास

बता दें कि हाल ही में नेचर कम्यूनिकेशन में पब्लिश हुई स्टडी में इस बात का खुलासा किया गया है. जिसमें बताया गया है कि कैसे कुछ खास जीन्स को माइक्रोआरएनए से हटाते ही नर चूहा मादा में बदल गया. इस स्टडी में बताया गया है कि Y Chromosomes के कुछ छोटे कणों को हटा देने से नर जीव मादा बन जाता है.

Advertisement

इस स्टडी के बाद से लिंग परिवर्तन की प्रक्रिया आसान हो गई है. यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रेनाडा ( University of Granada) में जेनेटिक्स के प्रोफेसर और इस स्टडी के सह-लेखक राफेल जिमिनेज (rafael jimenez) ने कहा कि हमें अपनी स्टडी के रिजल्ट पर भरोसा ही नहीं हो रहा है. इसके जरिए भविष्य में मन मुताबिक बच्चों का लिंग तय कर सकते हैं. किसी भी देश में लिंग का अनुपात सुधारा जा सकता है.

Advertisement

यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रेनाडा में जेनेटिक्स के प्रोफेसर और इस स्टडी के सह लेखक राफेल जिमेनेज ने कहा कि हमें इस बात की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी कि रिजल्ट इतने शानदार होंगे. बता दें कि स्तनधारियों में लिंग का निर्धारण जीन्स के ऑपोजिट सेट्स के बीच संतुलन पर निर्भर करता है. एक सेट महिलाओं के लक्षण विकसित करता है और दूसरा पुरुषों के. वैज्ञानिकों की इस सफलता को काफी अहम माना जा रहा है.

Advertisement

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्‍वचा के लिए बेस्‍ट घरेलू नुस्‍खे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bahraich Violence: 14 दिन के न्यायिक हिरासत में भेजे गए हिंसा के 5 आरोपी
Topics mentioned in this article