क्या नाश्ते में अंडे खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद? जानिए इसके 5 स्वास्थ्य लाभ

सुबह का नाश्ता हेल्दी और टेस्टी होना चाहिए. ऐसे में आप अपने नाश्ते में अंडे को शामिल कर सकते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर अंडा दिन की शुरूआत करने के लिए बिल्कुल परफेक्ट होता है. आइए जानते हैं इसके सेवन के 5 स्वास्थ्य लाभ.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

अंडे सबसे हेल्दी और पौष्टिक खानों में से एक हैं जिन्हें बैलेंस डाइट में शामिल किया जा सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि अंडे को कई तरीकों से खाया जा सकता है, जिसमें फ्राईड एग, उबले हुए अंडे और ऑमलेट शामिल होते हैं. ये हमारे पूरे स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. अंडे प्रोटीन का एक शानदार स्रोत हैं और शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, इसलिए उन्हें नाश्ते में खाना आपके सामान्य स्वास्थ्य और तंदुरुस्त रखने में मदद करने का एक शानदार तरीका है. आपको अपने नाश्ते में अंडे को क्यों शामिल करना चाहिए यहां जानिए कारण.

नाश्ते में अंडे खाने के फायदे

रात को सोने से पहले दूध और दही में इस सफेद चीज को मिलाकर खा लीजिए, सुबह पेट हो जाएगा एक दम साफ, कब्ज दूर करने में हो सकता है मददगार

प्रचुर मात्रा में पोषण

अंडे अपनी पौष्टिक संरचना के कारण सुपरफूड में बहुमुखी हैं. वे विटामिन, खनिज, प्रोटीन, फाइबर, सेलेनियम, कोलीन, फॉस्फोरस, विटामिन बी12 और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पोषक तत्व युक्त भोजन हैं.

Advertisement

वेट कंट्रोल

अंडे में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और प्रोटीन वजन प्रबंधन में मदद करने के लिए बेहतरीन हैं. अंडे का लीन प्रोटीन हड्डियों को मजबूत बनाता है, कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और मेटाबॉलिज्म को तेज करता है.

Advertisement

प्रोटीन स्रोत

सभी नौ जरूरी अमीनो एसिड एक अंडे में पाए जा सकते हैं, क्योंकि आपका शरीर उन्हें अपने आप नहीं बना सकता है, इसलिए यह जरूरी है. अंडे के सफ़ेद भाग में लगभग आधा प्रोटीन, कम वसा या कोलेस्ट्रॉल होता है.

Advertisement

हेल्दी बाल और स्किन

बायोटिन और विटामिन बी12, जो अंडे में बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं, बालों, त्वचा और नाखूनों को बेहतर बनाने के लिए पोषक तत्व देते हैं. अंडे में मौजूद फैटी एसिड स्किन को पोषण, नम, कोमल और चमकदार बनाता है.

Advertisement

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा दें

अंडे में मौजूद प्रोटीन में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bahraich Hinsa पर गरमाई सियासत, OP Rajbhar ने विपक्षी पार्टी पर लगाए आरोप