International Self Care Day 2024: शरीर में होने वाले ये 8 बदलाव बताते हैं, आपको सेल्फ केयर की है बहुत ज्यादा जरूरत

Signs You Need To Self Care: सेल्फ केयर खुद की वेलबीइंग के लिए जरूरी है. इंटरनेशनल सेल्फ केयर डे पर यहां हम उन संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो बताते हैं कि आपको सेल्फ केयर की जरूरत है.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
International Self Care Day 2024: सेल्फ केयर डे हमें अपनी सेहत का ख्याल रखने के महत्व की याद दिलाता है.

International Self Care Day: अंतर्राष्ट्रीय स्व-देखभाल दिवस हर साल 24 जुलाई को मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य लोगों को सेल्फ केयर और सेल्फ केयर के महत्व के प्रति जागरूक करना है. आधुनिक जीवनशैली के चलते लोग अक्सर अपनी स्वास्थ्य समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे लॉन्ग टर्म बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में सेल्फ केयर डे हमें अपनी सेहत का ख्याल रखने के महत्व की याद दिलाता है. काम, परिवार और कई जिम्मेदारियों के बीच संतुलन बनाते समय अपनी जरूरतों को नजरअंदाज न करें.

यह भी पढ़ें: शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है, तो इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की मदद से पाएं हाई कोलेस्ट्रॉल पर काबू

सेल्फ केयर क्या है? | What Is Self Care?

सेल्फ केयर का मतलब है यह पहचानना कि आप भी उसी करुणा और ध्यान के हकदार हैं जो आप अपने परिवार के सदस्यों और प्रियजनों के लिए दिखाते हैं. जब आप खुद की देखभाल करते हैं, तो आप जीवन की चुनौतियों का सामना करने, दूसरों का सपोर्ट करने और अपनी डेली एक्टिविटीज में आनंद और संतुष्टि पाने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होते हैं. अगर आप सेल्फ केयर को नजर अंदाज करते हैं, तो आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य प्रभावित होगा.

आपको सेल्फ केयर की जरूरी क्यों है? | Why do you need self-care?

खुद की देखभाल बहुत जरूरी है क्योंकि यह आपकी सेहत का आधार है. कुछ संकेत बताते हैं कि आपको खुद की देखभाल पर ध्यान देने की जरूरत है.

1. लगातार थकान

क्या सात से आठ घंटे सोने के बाद भी आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं? यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आप खुद को वह आराम और विश्राम नहीं दे रहे हैं जिसकी आपको जरूरत है. अगर आप बहुत थक जाते हैं, तो आपको अपने रोजमर्रा के कामों को मैनेज करने में परेशानी होगी.

2. चिड़चिड़ापन

कभी-कभार चिढ़ जाना बहुत आम बात है, लेकिन अगर आप अपने प्रियजनों पर झल्लाते हैं या असामान्य रूप से चिढ़ते हैं, तो यह भावनात्मक थकावट का संकेत हो सकता है, जिसका मतलब है कि आप भावनात्मक रूप से थके हुए और थके हुए महसूस कर रहे हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: आपका बच्चा भी करता है सुबह उठने में नखरे, तो आज से ही आजमाएं ये ट्रिक, खुद उठने लगेगा अपने आप

3. एकाग्रता की कमी

हो सकता है कि आप हमेशा हर काम पर ध्यान केंद्रित न कर पाएं, लेकिन आपको काम पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है. ध्यान केंद्रित करने या निर्णय लेने में संघर्ष करना यह संकेत दे सकता है कि आपका दिमाग बहुत व्यस्त है और उसे आराम की जरूरत है.

Advertisement

4. भूख में बदलाव

हर कोई खाने का शौकीन नहीं होता, लेकिन हम सभी की खाने की अपनी-अपनी आदतें होती हैं, लेकिन कुछ लोग ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं या खाने में रुचि खो देते हैं, भले ही वह उनका पसंदीदा खाना ही क्यों न हो.

5. सामाजिक मेलजोल से दूर रहना

अकेले समय बिताना आपके लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन अगर आप हर समय दोस्तों और परिवार से दूर रहते हैं और सामाजिक मेलजोल में शामिल नहीं होते हैं, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप भावनात्मक रूप से थक चुके हैं और खुद को तरोताजा करने के लिए आपको निजी समय की जरूरत है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: धीरे-धीरे कमजोर हो रही नजर में सुधार करना है, तो करें सिर्फ ये काम, फिर चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

6. बहुत ज्यादा तनाव महसूस करना

चाहे काम हो या घर आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके काम समय पर पूरे हों, लेकिन रोजमर्रा के कामों से हमेशा बहुत ज़्यादा तनाव महसूस करना इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको एक कदम पीछे हटकर सेल्फ केयर को प्राथमिकता देने की जरूरत है.

Advertisement

7. शारीरिक लक्षण

खराब सेल्फ केयर सिर्फ आपके दिमाग से ही नहीं बल्कि शरीर से भी जुड़ी है. शरीर में होने वाले बेवजह दर्द, सिर दर्द या पेट की समस्याएं तनाव और सेल्फ केयर की जरूरत से जुड़ी हो सकती हैं.

8. नकारात्मक विचार

अगर आप अपने बारे में नकारात्मक विचारों का पैटर्न देखते हैं, तो सेल्फ केयर पर ध्यान देना जरूरी है. इससे आपके बारे में एक सकारात्मक छवि बनाने में मदद मिलेगी और आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth: उद्देश्य जागरूकता पैदा करना है: Hero Awards पर Arman Ali