बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने

Black Hair Home Remedies: बालों को नेचुरल काला और चमकदार बनाना अब तक सिर्फ मेहंदी और कलर से ही आसान था, जबकि ये कुछ ही दिनों में उतर जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने बालों को हमेशा के लिए नेचुरल काला बनाने के लिए कुछ घरेलू चीजें भी बेहद फायदेमंद हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
B

How To Make Hair Black Naturally: बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाए रखने के लिए हिना यानि मेहंदी का उपयोग काफी समय से किया जाता रहा है. हालांकि, कुछ लोगों को हिना से एलर्जी हो सकती है या उन्हें इसका रंग पसंद नहीं आता और देखा जाए तो सफेद बालों (White Hair) को काला करने के लिए किया गया कलर महीनेभर में उतर जाता है. ऐसे में क्या करें कि बालों को हमेशा के लिए नेचुरल काला बनाया जाए. अगर आप बालों पर मेहंदी नहीं लगाना चाहते हैं और बिना कलर किए बालों को नेचुरल काला करना (Blackening Hair Naturally Without Coloring) चाहते हैं, तो यहां कुछ प्राकृतिक उपाय हैं जिनसे आप अपने बालों को काला और हेल्दी रख सकते हैं.

बालों को नेचुरल काला रखने के लिए कारगर उपाय | Effective Ways To Keep Hair Naturally Black

1. आंवला (Indian Gooseberry)

आंवला बालों के लिए एक अद्भुत औषधि है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों को मजबूत और काला बनाने में मदद करते हैं. सूखे आंवले का पाउडर लें और इसे पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और एक घंटे तक छोड़ दें. इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें.

2. काली चाय (Black Tea)

काली चाय में प्राकृतिक रंग होता है जो बालों को गहरा और चमकदार बनाता है. 2-3 चम्मच काली चाय पत्तियों को पानी में उबालें. इस मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर इसे अपने बालों में लगाएं. 30-40 मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: इन 8 बीमारियों से बचाती है ये एक चीज, हेल्दी पाचन से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद आयुर्वेद में नहीं है इसका कोई जवाब

Advertisement

3. भृंगराज (Bhringraj)

भृंगराज को 'केशराज' भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है बालों का राजा. यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और प्राकृतिक रूप से बालों को काला बनाने में सहायक होता है. भृंगराज के पत्तों का पेस्ट बनाएं और इसे अपने बालों में लगाएं. 30 मिनट तक इसे बालों में रहने दें और फिर बालों को शैंपू से धो लें.

Advertisement

4. मेहंदी और कॉफी का मिश्रण (Henna And Coffee)

अगर आपको मेहंदी का रंग पसंद नहीं है, तो आप इसमें कॉफी मिलाकर इसका रंग गहरा कर सकते हैं. मेहंदी पाउडर में गर्म कॉफी मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को बालों में लगाएं और 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: ये 6 लोग भूलकर भी न खाएं लौकी, नुकसान जान आप भी रह जाएंगे दंग, बिगड़ सकती है आपकी तबियत

5. नारियल तेल और नींबू का रस (Coconut Oil For Lemon Water)

नारियल तेल बालों को पोषण देने के साथ-साथ काला बनाने में भी मदद करता है. नींबू का रस इसमें चमक लाता है. नारियल तेल में नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को हल्का गर्म करें और बालों में मसाज करें. 1 घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें.

इन प्राकृतिक उपायों का नियमित रूप से उपयोग करने से आप अपने बालों को हिना के बिना भी काला और चमकदार बना सकते हैं. साथ ही ये बालों को पोषण भी देते हैं और उन्हें हेल्दी रखते हैं. अगर आपको किसी सामग्री से एलर्जी हो तो उसका उपयोग न करें और किसी भी नए उपाय को आजमाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Ravindra Bhati: Kirodi Lal Meena के समर्थन में उतरे रविंद्र भाटी, Bhajan Lal सरकार से क्या मांग की?