भारत कैंसर की 90 में से 42 दवाइयां सस्ती दरों पर दे रहा है: मांडविया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को कहा कि भारत कैंसर की 90 दवाओं में 42 दवाइयां सस्ती दरों पर देता है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को कहा कि भारत कैंसर की 90 दवाओं में 42 दवाइयां सस्ती दरों पर देता है.

वह ‘‘संजीवनी: कैंसर के विरूद्ध एकजुट'' अभियान की शुरुआत के मौके पर बोल रहे थे. यह फेडरल बैंक होर्मिस मेमोरियल फाउंडेशन, न्यूज 18 नेटवर्क और टाटा ट्रस्ट्स की संयुक्त पहल है.

यह भी पढ़ें: पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के ये हैं 8 असामान्य लक्षण, अनदेखा करना पूरी जिंदगी को कर सकता है तबाह

मांडविया ने कहा, ‘‘हम कैंसर अस्पतालों तथा तृतीय श्रेणी के स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों को बढ़ा रहे हैं. स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रति हमारा दृष्टिकोण समग्र है. हमने एमबीबीएस और स्नातकोत्तर मेडिकल सीट एवं कॉलेज बढ़ाये तथा चिकित्सा शिक्षा संसाधन तैयार किये. आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा इस दिशा में काम कर रहा है. हमने मंगलवार को दवा नीति शुरू की. हम जेनेरिक दवाइयों के मामले में दुनिया की फार्मेसी हैं।.'

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कभी भी कोई राजनीतिक विषय या वाणिज्यिक विषय नहीं हो सकता है, यह भारत के लिए ‘‘सेवा'' है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Navaratri 2024: Kim Jong Un या George Soros के साथ डिनर? S Jaishankar ने किसे चुना?