30 मई तक संभलकर, पारा जा सकता है 46 के पार, बचना है तो 30 मई तक हर 30 मिनट करें ये काम, तभी मिलेगा आराम...

How Much Water Should Consume Everyday: गर्मी के मौसम में शरीर से पसीना ज्यादा आता है. जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन का खतरा बना रहता है. इसलिए गर्मी के दिनों में रोजाना इतना पानी जरूर पीना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
जानिए हर दिन कितना पानी पीना चाहिए?

IMD Heat Wave 'Red Alert' For North India: एनसीआर में गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. आईएमडी के मुताबिक सोमवार के दिन सुबह से ही तेज गर्मी का असर देखने को मिल रहा है. दोपहर तक पारा 46 डिग्री के पार जाने की संभावना है. आने वाले 30 मई तक हीट वेव का असर देखने को मिलेगा, उसके बाद मौसम सामान्य होने की उम्मीद है. 

आईएमडी ने अपनी वेबसाइट पर जारी किए गए आंकड़ों में बताया है कि सोमवार को दिन में ही भीषण गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ेगा. जारी किए गए आंकड़ों में 27 मई को पारा 46 डिग्री के पार जाने की संभावना जताई गई है. 28 मई को 45 डिग्री, 29 मई को 45 डिग्री और 30 मई को 44 डिग्री के आसपास पारा रहने की संभावना है.

आईएमडी के मुताबिक, 30 मई तक हीट वेव का असर एनसीआर के लोगों को झेलना पड़ेगा. एनसीआर में हीट वेव के चलते लोगों को बिजली कटौती का सामना भी करना पड़ रहा है.

कब बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक, 30 मई के बाद जून के पहले हफ्ते से लोगों को हीट वेव का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसके साथ-साथ मौसम में भी बदलाव देखने को मिलेगा, जिसके चलते पारा नीचे गिरेगा और लोगों को गर्मी से निजात मिलेगी.
 

गर्मी और ले से बचने के लिए क्या करें : 

मौसम विभाग ने तो हमें चेता दिया है कि 30 मई तक हमें संभलकर रहना होगा क्योंकि पारा 46 के पार जा सकता है. ऐसे में अगर आप लू से बचना चाहते हैं. या गर्मी के प्रकोप से  खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको हर 30 मिनट में पानी पीना चाहिए. इस दौरान पसीना बहुत निकलता है. तो आपको अपने आहार में तरल पदार्थों को शामिल करने की जरूरत है.  

How Much Water Should Drink Everyday: गर्मियों में पसीना ज्यादा आता है, जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. हमारा शरीर 70% पानी से बना है और हर ऊतक, कोशिका और अंग को काम करने के लिए पानी की जरूरत (How much Water Should You Drink) होती है. गर्मी में ज्यादा पसीना निकलने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे चक्कर और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए जानिए कि गर्मियों में रोजाना कितना पानी पीना आपके लिए बेहतर हो सकता है.  

Advertisement

गर्मी में रोजाना कितना पानी पीना है जरूरी, किस तरह और कैसे पिएं, यहां जानें, हर दिन कितना पानी पीना चाहिए (How much water consume everyday)


दिन की शुरुआत पानी से करें

सुबह उठते ही एक गिलास पानी पिएं. यह न केवल आपको हाइड्रेट रखने में मदद करेगा बल्कि आपको फ्रेश भी फील करवाएगा. पानी डाइजेशन को बेहतर बनाने का काम करता है और आंतों को साफ करता है. अगर आप चाहें तो दिन की शुरुआत नारियल पानी पीकर भी कर सकते हैं.

तीन से चार लीटर पानी पिएं  

एक्सपर्ट्स की मानें तो नॉर्मली एक व्यक्ति को एक दिन में कम से कम दो से तीन लीटर तक पानी जरूर पीना चाहिए. लेकिन गर्मी ज्यादा होने पर बॉडी से पसीना भी निकलता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इसलिए गर्मी में कम से कम तीन से चार लीटर पानी का सेवन आपको रोजाना जरूर करना चाहिए.

Advertisement

आठ गिलास पानी रोजाना पीना है जरूरी  

बहुत से लोग लीटर के अनुसार पानी नहीं पी पाते हैं, ऐसे में आप रोजाना 8 गिलास पानी जरूर पिएं. वर्ष 2021 की एक रिसर्च स्टडी के अनुसार हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीना बॉडी के लिए जरूरी है. इससे आपकी बॉडी हाइड्रेटेड और हेल्दी बनी रहेगी. बॉडी में पानी की कमी न होने से आपके बीमार होने के चांस भी कम हो सकते हैं.  

नॉर्मल पानी पीना है बेहतर  

आमतौर पर गर्मी में ज्यादातर लोग फ्रिज का ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं. लेकिन ये आपकी सेहत के लिए सही नहीं माना जाता है. ज्यादा ठंडा पानी पीने से शरीर की अग्नि कम होने लगती है. जिसके चलते भूख प्रभावित होने लगती है और बॉडी में एंडो टॉक्सिंस रिलीज होने लगते हैं. इसलिए फ्रिज की जगह सादा पानी या हल्का गर्म पानी पीना ही आपके लिए बेहतर हो सकता है. इतना ही नहीं पानी को एक बार में न पीकर घूंट-घूंट करके पीना चाहिए.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
इलाहाबाद हाइकोर्ट की धर्मांतरण पर बड़ी टिप्पणी, कहा- सभाओं में धर्मांतरण जारी रहा तो बहुसंख्यक हो जाएंगे अल्पसंख्यक