बच्चे को दूध पिलाती हैं और करवा चौथ का व्रत रखा है तो अपनाएं ये 4 टिप्स, सही तरीके से पूरा होगा फास्ट

Karwa Chauth 2024: यहां हम बता रहे हैं 4 ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपने शरीर को एनर्जेटिक और पोषण प्रदान कर सकती हैं, साथ ही अपने व्रत को भी पूरा कर सकती हैं:

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Karwa Chauth 2024: इस दौरान शरीर को पर्याप्त पोषण की जरूरत होती है.

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का व्रत हर विवाहित महिला के लिए खास महत्व रखता है. इस दिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चांद निकलने तक उपवास रखती हैं और अपने पति की लंबी उम्र और हेल्दी लाइफ की कामना करती हैं. हालांकि, ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माताओं के लिए इस व्रत को करना एक चुनौती हो सकता है, क्योंकि इस दौरान शरीर को पर्याप्त पोषण की जरूरत होती है. अगर आप ब्रेस्टफीडिंग करवा रही हैं और करवा चौथ का व्रत रखा है, तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है ताकि आपको कमजोरी न महसूस हो. यहां हम बता रहे हैं 4 ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपने शरीर को एनर्जेटिक और पोषण प्रदान कर सकती हैं, साथ ही अपने व्रत को भी पूरा कर सकती हैं:

करवाचौथ पर ब्रेस्टफीडिंग माताएं क्या करें और क्या नहीं | What Breastfeeding Mothers Should Do And What They Should Not Do on Karva Chauth 

1. व्रत से पहले पौष्टिक चीजों का सेवन

व्रत शुरू करने से पहले यह ध्यान रखें कि आप एक पौष्टिक और बैलेंस डाइट लें, जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट और फाइबर शामिल हों. ऐसे फूड्स चुनें जो धीरे-धीरे एनर्जी प्रदान करते हैं, जैसे कि साबुत अनाज, दालें, हरी सब्जियां और मेवे. इससे आपके शरीर को लंबे समय तक एनर्जी मिलेगी और आप दिन भर खुद को थका हुआ महसूस नहीं करेंगी.

यह भी पढ़ें: करवाचौथ पर कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल? ये 4 टिप्स अपनाकर रहें पूरे दिन हेल्दी और एनर्जेटिक

Advertisement

2. हाइड्रेटेड रहें

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है, क्योंकि दूध बनने के लिए पानी की ज्यादा खपत होती है. व्रत से पहले और व्रत खोलने के बाद खूब सारा पानी पिएं. इसके अलावा, नारियल पानी, छाछ या फलों के रस का भी सेवन कर सकती हैं, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा और कमजोरी से बचाएगा.

Advertisement

3. व्रत खोलते समय हल्का और पौष्टिक भोजन लें

चांद देखने के बाद व्रत खोलते समय हल्का और पौष्टिक भोजन लें. एक साथ ज्यादा खाना खाने से बचें, क्योंकि इससे अपच की समस्या हो सकती है. आप फल, ड्राई फ्रूट्स, दही या मूंग की दाल का सेवन कर सकती हैं, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देगा और आपके दूध के प्रोडक्शन को भी प्रभावित नहीं करेगा.

Advertisement

4. जरूरत होने पर व्रत तोड़ने से न हिचकिचाएं

अगर आप व्रत के दौरान बहुत ज्यादा कमजोरी, चक्कर या थकान महसूस करती हैं, तो व्रत तोड़ने में संकोच न करें. अपने और अपने बच्चे के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें. अगर आपका शरीर संकेत दे रहा है कि उसे एनर्जी की जरूरत है, तो थोड़ी मात्रा में भोजन या ड्रिंक्स का सेवन कर सकती हैं. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी है, खासकर जब आप ब्रेस्टफीडिंग कर रही हों.

Advertisement

यह भी पढ़ें: करवा चौथ पर चाहिए चांद जैसा निखार तो कच्चे दूध में ये चीज मिलाकर कर लें मसाज, नहीं जाना पड़ेगा पार्लर

इन बातों का भी ध्यान रखें:

डॉक्टर से सलाह लें: अगर आप किसी खास समस्या से जूझ रही हैं या पहले से ही कमजोरी महसूस कर रही हैं, तो व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.
आराम करें: व्रत के दौरान जितना हो सके आराम करें. भारी शारीरिक गतिविधियों से बचें और नींद पूरी करें.

ब्रेस्टफीडिंग माताओं के लिए करवा चौथ का व्रत रखना चुनौती से भरा हो सकता है, लेकिन सही तैयारी और सावधानी से यह संभव है. इन सुझावों को अपनाकर आप बिना किसी परेशानी के अपना व्रत पूरा कर सकती हैं और अपने बच्चे को भी हेल्दी रख सकती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Digital Arrest: क्या है डिजिटल अरेस्ट, कैसे करें पहचान, कैसे करें बचाव | Cyber Fraud | Hum Log