जड़ से उगने लगेंगे काले घने बाल, बस हफ्ते में 2 दिन लगा लीजिए इन पत्तियों का पेस्ट, जुल्फें होंगी रेशमी

Balo ko kala karne ke upay: बालों का सफेद होना एक आम बात है, लेकिन अगर छोटी उम्र ही ये समस्या झेलनी पड़े तो ये चिंता का विषय है. सफेद बालों को काला करने के उपाय कई हैं, लेकिन एक नेचुरल तरीका है जो जल्दी बालों को जड़ से काला करने में मददगार है. यहां उसी के बारे में बताया गया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
White Hair Home Remedies: सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला करने में इमली फायदेमंद है.

White Hair Home Remedies: लाइफस्टाइल के बदलने और खराब खान-पान के कारण कम उम्र में ही बालों का सफेद होना एक आम समस्या बन गई है. खासकर युवाओं पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है. यंग एज में बाल सफेद होने के कारण कई लोगों को शर्मिंदगी उठानी झेलनी पड़ती है. हम में से बहुत से लोग सफेद बालों को काला दिखाने के लिए उनपर मेहंदी लगाना शुरू कर देते हैं, लेकिन ये तरीका परमानेंट नहीं है. ऐसे में सफेद बालों को काला करने के लिए प्राकृतिक तरीके बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है और ये जड़ से बालों को काला करने में मदद करते हैं. सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे सबसे बेहतरीन माना जाता है इमली के हरे पत्ते. ये आपके सफेद बालों को काला करने में रामबाण उपाय साबित हो सकते हैं. अगर आप भी सोच रहे हैं कि बालों को नेचुरल तरीके से काला कैसे करें तो आइए जानते हैं कैसे करें इस्तेमाल और इमली की पत्तियों के फायदे.

Advertisement

सफेद बालों को काला करने के कारगर उपाय | Home Remedies To Darken White Hair

बालों के लिए इमली की पत्तियों के फायदे

इमली की पत्तियों में बालों को रंगने वाले प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं. कुछ दिनों तक नियमित प्रयोग करने से सफेद बाल जड़ से काले हो जाते हैं. साथ ही बालों के टूटने और रूखेपन की समस्या भी खत्म हो जाती है. यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है.

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों का कायाकल्प कर सकता है ये हेयर ऑयल, 2 हफ्ते में दिखने लगेंगे बाल लंबे, घने और चमकदार

Advertisement

सफेद बालों पर इमली की पत्तियों का उपयोग कैसे करें?

सफेद बालों को जड़ तक काला करने के लिए हम इमली की हरी पत्तियों का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आप पत्तियों का हेयर पैक भी बना सकते हैं. स्प्रे भी बना सकते हैं.

Advertisement

ऐसे बनाएं हेयर पैक

इमली की पत्तियों का हेयर पैक बनाने के लिए पत्तियों को लें और उन्हें दही के साथ अच्छी तरह पीस लें. अब जब इसका पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे बालों में लगाने के साथ-साथ मसाज भी करें. सूखने के बाद सिर को साफ पानी से धो लें.

Advertisement

इसे भी पढ़ें: दांतों पर पीली परत जमने से हंसना हो गया दूभर तो इस चीज को 4 तरीकों से लगाना शुरू कर दीजिए, 7 दिनों में दिखेगा फर्क

Advertisement

स्प्रे भी तैयार कर सकते हैं

अगर आप हेयर पैक की जगह इमली की पत्तियों का स्प्रे बनाना चाहते हैं तो यह भी बहुत आसान है. इसके लिए एक बर्तन में पांच कप पानी लें. इसमें आधा कप इमली की पत्तियां मिला लें. अब दोनों को अच्छे से मिला लें. इसके बाद इसे ठंडा होने तक रख दें. इसके बाद इसे बालों में छिड़कें और कुछ देर के लिए छोड़ दें. 20 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Maharashtra के Lonavala में एक ही परिवार के 5 लोग डूबे | NDTV India
Topics mentioned in this article