हफ्तेभर में ही गायब हो जाएगा गर्दन का कालापन, बस पानी एक चुटकी मिलाकर लगा लें ये चीज, चेहरे से भी साफ दिखेगी गर्दन

Dark Neck Home Remedies: आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नु्स्खों के बारे में बताएंगे जो आपके गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

Dark Neck Home Remedies: अमूमन हम लोग अपने चेहरे पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं. हमारा फेस बेदाग हो, चेहरे पर ग्लो आए. लेकिन इन सबके चलते हम अपने शरीर के कई अंगो पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिनमें से एक ही हमारी गर्दन. गर्दन का कालापन देखने में बेहद खराब लगता है. अक्सर हम लोग जल्दी-जल्दी में नहाते हैं और गर्दन पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. जिस वजह से गर्दन पर मैल जमा हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नु्स्खों के बारे में बताएंगे जो आपके गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद कर सकता है.

काली गर्दन को दूर करने के घरेलू नुस्खे ( How To Clean Dark Neck Home Remedies)

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सोडा में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो यीस्ट इंफेक्शन और दूसरी स्किन से जुड़ी बीमारियों के इलाज में मदद कर सकते हैं. आप गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए पानी में बेकिंग सोडा को लगाकर उससे गर्दन को साफ कर सकते हैं. ऐसा करने से गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिल सकती है.

केला (Banana)

खाने में स्वादिष्ट केला आपके गर्दन के कालेपन को दूर करने में भी मदद कर सकता है. इसके लिए आप केले को खाने के बाद इसके छिलके को अपने गर्दन पर रगड़ें. ऐसा करने से गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए हफ्ते में 1 या 2 बार लगा लें ये टॉनिक, इतनी तेजी से होगी Hair Growth नहीं संभलेंगे बाल

Advertisement

पपीता (Papaya)

पपीते का इस्तेमाल भी गर्दन के कालेपन को दूर करने में किया जा सकता है. पपीते में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इस कालेपन को दूर करते हैं. इसके लिए आप पपीते के पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर हाथों से रगड़ते हुए गर्दन को साफ करें. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: कार्यक्रम में Pranav Adani ने रखी अपनी बात