How To Use Amla On Hair: बालों की लंबाई और ग्रोथ बढ़ाने के लिए आंवला है अचूक घरेलू उपचार, ये हैं बालों पर लगाने के 5 तरीके

Ways To Use Amla For Hair: बालों को ग्रोथ देने के साथ ही आंवला बेजान बालों और सफेद बालों को भी कम करता है. यहां बालों की ग्रोथ और लंबाई बढ़ाने के लिए आंवले का इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
How To Use Amla On Hair: बालों की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं जैसे सवाल भी आम हैं.

Amla Benefits For Hair Growth: बालों की समस्या दिनों-दिन बढ़ती ही जा रही है. बालों का झड़ना सबसे बड़ी और परेशान करने वाली प्रोब्लम है. बालों की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं जैसे सवाल भी आम हैं. हालांकि बालों की लंबाई और ग्रोथ बढ़ाने के घरेलू नुस्खे मौजूद हैं, लेकिन ये पता ही कितने लोगों को हैं. विटामिन सी, मिनरल्स और एंटीऑक्सीटेंड्स से भरपूर आंवले में ढेरों पोषण तत्व होते हैं, जो बालों की ग्रोथ के लिए काफी असरदार होते हैं. सदियों से आंवला लंबे और घने बालों का राज है. बालों को ग्रोथ देने के साथ ही आंवला बेजान बालों और सफेद बालों को भी कम करता है. आंवले का इस्तेमाल कर बालों को सिल्की और शाइनी बनाया जा सकता है. बालों के लिए आंवला के फायदे सभी जानते हैं लेकिन लोग यहां पर फंस जाते हैं कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आंवले का इस्तेमाल कैसे करें. यहां बालों की ग्रोथ और लंबाई बढ़ाने के लिए आंवले का इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है.

Advertisement

बालों पर आंवले का उपयोग करने के तरीके | Ways To Use Gooseberry On Hair

1) आंवले के जूस से करें मसाज

आंवले का जूस निकाल कर आप इससे अपने स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें. कम से कम 10 से 15 मिनट तक इस जूस के साथ मसाज करना है. इसके बाद करीब 40-45 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और बाद में अपने बालों को शैंपू से धो लें. इस तरह आप हफ्ते में कम से कम दो बार स्कैल्प में आंवला जूस लगाते हैं तो ये बालों की लंबाई बढ़ाने में हेल्प करता है.

Disadvantages Of Kiwi: ज्यादा कीवी खाने से सेहत को होने वाले 5 बड़े नुकसान

2) आंवला जूस और नारियल तेल

नारियल तेल बालों को जरूरी पोषक तत्व और प्रोटीन भी देता है. आप अगर नारियल तेल के साथ आंवले के जूस को मिक्स करके लगाते हैं तो ये बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही इससे बाल घने भी होते हैं.

Advertisement

3) आंवला और नींबू

आंवला और नींबू दोनों को ही बालों ग्रोथ के लिए बेहतरीन माना जाता है. बालों के सही ग्रोथ के लिए आप एक चम्मच आंवला जूस के साथ करीब एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस मिक्चर को स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं. कुछ देर लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से बालों को साफ कर लें.

Advertisement

हींग का सेवन करने के 6 कमाल के फायदे, स्किन, पेट और मुंह की समस्याओं का रामबाण उपाय

4) मेहंदी के साथ आंवला

एक बाउल में दो चम्मच आंवले का पाउडर लें, उसमें करीब चार चम्मच मेहंदी मिला लें. अब इसमें जरूरत के मुताबिक पानी मिलाते हुए इसका पेस्ट तैयार कर लेना है और इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ देना है. सुबह इस पेस्ट को बालों में अच्छे से लगाएं, साथ ही इसे स्कैल्प पर भी लगा लें. इसे सूखने दें और फिर वॉश कर लें. इस तरह आंवला लगाने से न ही सिर्फ बाल शाइनी होंगे बल्कि कम टूटेंगे और उनकी ग्रोथ भी बेहतर होती.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Barbados Hurricane: Barbados में Storm में फंसी भारतीय टीम, Airport बंद होने की वजह से होटल में रहने को मजबूर