High Uric Acid Remedies: इन घरेलू उपायों से कर सकते हैं बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल

High Uric Acid Remedies: ये दर्द खासकर कमर, गर्दन, घुटने आदि में होता है. इस वजह से आगे जाकर गठिया और आर्थराइटिस जैसी बीमारियां शरीर में जन्म लेने लगती है. यूरिक एसिड बढ़ने पर दवाओं का सहारा लेना पड़ता है, हालांकि कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें आजमाकर आप इससे राहत पा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins
H

गलत खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यूरिक एसिड के बढ़ जाने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है, जिससे दर्द महसूस होता है. ये दर्द खासकर कमर, गर्दन, घुटने आदि में होता है. इस वजह से आगे जाकर गठिया और आर्थराइटिस जैसी बीमारियां शरीर में जन्म लेने लगती है. यूरिक एसिड बढ़ने पर दवाओं का सहारा लेना पड़ता है, हालांकि कुछ घरेलू नुस्खे ऐसे हैं जिन्हें आजमाकर आप इससे राहत पा सकते हैं.

 यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय-

1. अजवाइन

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए अजवाइन का सेवन बेहतरीन विकल्प है. साथ ही इसके सेवन से मांसपेशियों में सूजन की समस्या भी दूर होती है. यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए आप थोड़ा सा अजवाइन चबाकर खाएं उसके बाद पानी पी लें.

High Levels Of Uric Acid: कैसे बनता है और क्‍यों बढ़ जाता है यूरिक एसिड? नॉर्मल यूरिक एसिड कितना होना चाहिए, जानें यूरिक एसिड बढ़ने पर क्‍या होता है और कौन से फूड करेंगे इसे कंट्रोल

2. नींबू पानी-

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई है तो आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को कम करने में सहायता करता है. इसके अलावा भी आप खट्टे फल जैसे संतरा, मौसमी का सेवन करें तो अच्छा है.

3. सेब का सिरका-
सेब का सिरका शरीर में बढ़े यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में बेहद कारगर है. सेब के सिरके में अच्छी खासी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जो शरीर में मौजूद अतिरिक्त यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के साथ ही खून में पीएच लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. हर सुबह एक गिलास पानी  में 2-3 चम्मच सेब का सिरका डाल कर पी लें, आपको फायदा महसूस हो सकता है. 

क्‍या होता है यूरिक एसिड, बढ़ने पर क्या होता है, कैसे यूरिक एसिड को कंट्रोल करें? इसके लक्षण और Uric Acid कंट्रोल करने के लिए आहार

Advertisement

4. प्याज-
प्याज में ऐसे गुण होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में सहायता करता है. यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए कच्चा प्याज खाना बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा आप हर सुबह खाली पेट प्याज का रस भी पी सकते हैं.

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: जब मौलवी के मुंह से राम-राम सुना...CM Yogi ने सुनाया किस्सा