काली पड़ी गर्दन, हाथ और पैरों की डार्कनेस चमक में जाएगी बदल, इन 2 घरेलू चीजों को लगाएं, हफ्तेभर में दिखेगा असर

Dark Neck Home Remedies: कुछ घरेलु नुस्खे गर्दन और हाथ-पैरों के कालेपन को दूर करने में मदद कर सकते हैं. यहां उन्हीं के बारे में आपको बताने जा रहे है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
D

Dark Neck And Hands: गर्मी में तेज धूप से स्किन पर टैनिंग हो जाती है. जो दिखने में तो बुरी लगती ही है लेकिन इसको हटाना और भी मुश्किल होता है, खासतौर से हाथ, पैर और गर्दन में हुई टैनिंग को. गर्दन का कालापन हटाने के लिए उपाय मौजूद हैं, लेकिन बहुत से लोगों को पता नहीं होता है कि गर्दन का कालापन कैसे हटाएं. बल्कि नेक डार्कनेस ही हाथों, कोहनी और पैरों का कालापन भी दिखने में काफी भद्दा लगता है. ऐसे में अगर आप भी गर्दन का कालापन हटाने के साथ हाथ और पैरों को भी साफ रखना चाहते हैं तो यहां हम आपके लिए कारगर घरेलू उपाय लेकर आए हैं.

नारियल तेल में ये 2 चीजें मिलाकर लगा लीजिए, सफेद बाल जड़ से होने लगेंगे काले और चमकदार

गले और हाथों को चमकाने का तरीका | Ways To Shine neck and hands

नींबू, शहद और बेसन का नुस्खा

नींबू, शहद और बेसन का इस्तेमाल कई होम रेमेडीज में स्किन केयर के लिए किया जाता है. टैनिंग हटाने के लिए भी यह पेस्ट बहुत काम का होता है. इसको बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन लें, उसमें नींबू का रस और शहद डालकर मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सों पर लगाकर तकरीबन 30 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे स्क्रब करते हुए हटाएं और पानी से धो लें.

Advertisement

हल्दी, दूध और बेसन का उपाय

हल्दी, कच्चा दूध और बेसन इन तीनों में ही ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन की सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही टैनिंग को दूर करने में भी मदद करते हैं. आप इन तीनों को मिलाकर मास्क बनाकर प्रभावित हिस्सों पर लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन, कच्चा दूध और हल्दी को लेकर मिक्स कर लें. फिर इस पेट को हाथ, पैर और गर्दन में लगा कर छोड़ दें. हल्का सूख जाने पर इससे स्क्रब करें और गुनगुने पानी से धो लें.

Advertisement

चेहरे से दाग-धब्बों और पिग्मेंटेशन को गायब करने के लिए लगाएं ये तेल, 15 दिनों में खुद देखें असर

Advertisement

कच्चा आलू भी करेगा मदद

कच्चा आलू स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह टैनिंग रिमूव करने और पिग्मेंटेशन हटाने में मदद करता है. इसके लिए आपको बस आलू को कद्दूकस करके उसका जूस निकाल कर के हाथ, पैर और गर्दन पर लगा कर छोड़ देना है. 10-15 मिनट बाद सादे पानी से धुल दें. आप चाहें तो आलू के पीस को लेकर उसे स्क्रब की तरह रगड़ भी सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह