बुढ़ापा रहेगा कोसो दूर लंबी हो जाएगी आपकी लाइफ, न्यूट्रिशनिस्ट ने शेयर किए सीक्रेट टिप्स आप भी कर लें नोट

How to Live Longer: लंबा जीना है तो नोट कर लें न्यूट्रिशनिस्ट की बताई गई ये टिप्स, किस तरह भूख और एक्सरसाइज आपकी उम्र को बढ़ा सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

How to live longer: आज के समय में जब हर कोई फास्ट फॉरवर्ड हो गया है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके साथ ही लोगों की सेहत पर भी असर पड़ रहा है. अधिकतर लोग कम उम्र में ही गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं. जंक फूड, केमिकल वाली सब्जियां और बढ़ते पॉल्यूशन ने लोगों की उम्र में कमी ला दी है. लोग समय से पहले बूढ़े हो रहे हैं और बीमार पड़ रहे हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कैसे धीमा कर सकते हैं? न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने लंबी उम्र तक जीने का सीक्रेट शेयर किया है. उन्होंने बताया कि किस तरह से आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर के अपने शरीर को हेल्दी रख कर एक लंबी और हेल्दी लाइफ जी सकते हैं. "क्या आप जानते हैं कि थोड़ी भूख लगने तक खाने का इंतज़ार करना आपके शरीर की दीर्घायु बढ़ाने का प्राकृतिक तरीका हो सकता है? अगर आप सही तरीके से इसको कंट्रोल करते हैं तो यह आपकी उम्र बढ़ने की प्रोसेस को स्लो कर सकता है.

पैरासिटामोल, विटामिन डी समेत 50 से ज्यादा दवाएं हुई टेस्ट में फेल, यहां देखें पूरी लिस्ट

अंजलि मुखर्जी लंबे समय तक जीने के मुख्य पहलुओं के बारे में बताती हैं. वीडियो में, वह शरीर में तीन मुख्य दीर्घायु तंत्रों की रूपरेखा प्रस्तुत करती हैं जो लंबे जीवन में योगदान करते हैं. पहला है सिर्टुइन जीन, जिसके सात जीन हैं. ये जीन शरीर की देखभाल करने वाले के रूप में काम करते हैं, जब उन्हें सही एनवायरमेंट दिया जाता है, तो वे खुद को एक्सप्रेस्ड करके जीवनकाल बढ़ाने में मदद करते हैं. दूसरे और तीसरे तंत्र mTOR और AMPK हैं.

Advertisement

अंजलि आगे बताती हैं, “अब, ये कोई मज़ेदार शब्द नहीं हैं, इसलिए मैं इन तंत्रों के बारे में नहीं बताने जा रहा हूँ, लेकिन आपको वास्तव में यह जानने की ज़रूरत है कि वे कैसे सक्रिय होते हैं. तो ये तीनों तंत्र थोड़ी भूख और शरीर पर थोड़ा सकारात्मक शारीरिक तनाव, यानी एक्सरसाइज कर के एक्टिव हो सकते हैं.”

Advertisement

अंजलि मुखर्जी यह भी बात करती हैं कि कैसे भूख हमारे दीर्घायु जीन को बढ़ावा देती है. वो कहती हैं, “तो आपको यह सुनने की ज़रूरत है. भूख हमारे दीर्घायु जीन को बढ़ावा देती है. इस पर बहुत सारी रिसर्च हुई हैं और भोजन छोड़ना आपको लंबे समय तक जीने में मदद करता है, बशर्ते आप कुपोषित या कम वजन वाले न हों. तो ऐसा करने का एक तरीका है. यह केवल महत्वपूर्ण नहीं है कि आप क्या खाते हैं, बल्कि यह भी महत्वपूर्ण है कि आप कब खाना खाते  हैं, हर दिन थोड़ी भूख का अनुभव करें, क्योंकि ज्यादा बार खाने से लंबी उम्र नहीं मिलती है.”

Advertisement

अंजलि आगे बताती हैं कि अगर संक्षेप में कहें तो, मनुष्य की दीर्घायु बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण पहलू हैं, भूख से सही तरीके से निपटकर दीर्घायु जीन को सक्रिय करना और आप व्यायाम/शारीरिक तनाव से सेलुलर कायाकल्प को बढ़ावा दे सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: बंटवारे के दौरान भारत आने वाले लोगों की नई सरकार से क्या उम्मीद?