How To Keep Body Warm: कड़ाके की ठंड में शरीर को नेचुरल तरीके से गर्म रखने के लिए लाजवाब हैं ये चीजें

Body Warming Foods: इस सर्दी में खुद को गर्म और हेल्दी रखने के लिए इन पौष्टिक फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. ये आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होंगे.

Advertisement
Read Time: 25 mins

What To Do To Keep The Body Warm: परफेक्ट बॉडी टेंपरेचर बनाए रखने के लिए हमें सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखना जरूरी होता है. जब बाहरी वातावरण ठंडा हो जाता है, तो हमारा शरीर गर्मी खो देता है, इसलिए हमें खुद को गर्म रखने के लिए कुछ जरूरी काम करने चाहिए. कुछ फूड्स मेटाबॉलिज्म एक्टिविटी को बढ़ाकर और जरूरी पोषक तत्व प्रदान करके शरीर की गर्मी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. यहां हम उन फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप इस सर्दी में खुद को गर्म रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए कमाल हैं ये चीजें:

1. अदरक

अदरक आंतरिक गर्मी को बढ़ाने में मदद करता है और सर्कुलेशन को भी बढ़ावा देता है, जिससे आप गर्म रहते हैं. इसमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं और यह पाचन में सहायता करता है. आप अदरक का सेवन गर्म चाय, सूप, स्टर-फ्राई में मिलाकर या यहां तक कि अदरक युक्त पानी या अदरक कैंडी बनाकर भी कर सकते हैं.

2. हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक होता है, जिसमें गर्म गुण होते हैं और सूजन को कम करने में मदद करता है. यह इम्यून फंक्शन को बढ़ावा देता है और पाचन में सहायता करता है. आप हल्दी का सेवन करी, स्मूदी, गोल्डन मिल्क में मिलाकर या हल्दी की खुराक लेकर कर सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: फूला हुआ मोटा पेट हो जाएगा 15 दिनों में फुस्स, पिघलेगी भारी पेट की चर्बी, बस इस तरह खाएं ये हरी चीज

Advertisement

3. दालचीनी

दालचीनी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करती है और शरीर को गर्माहट देती है. इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं और यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. आप दालचीनी का सेवन चाय, कॉफी या गर्म कोको जैसे गर्म ड्रिंक्स में मिलाकर, दलिया या टोस्ट पर छिड़क कर या बेकिंग में इसका उपयोग करके कर सकते हैं.

Advertisement

4. लहसुन

लहसुन में थर्मोजेनिक गुण होते हैं, यानी यह शरीर में गर्मी पैदा करता है. यह इम्यूनिटी को भी बढ़ावा देता है और इसमें सूजन-रोधी प्रभाव होता है. आप लहसुन का सेवन सूप, स्टू, भुनी हुई सब्जियों में डालकर या खाना पकाने के लिए लहसुन ऑयल बनाकर कर सकते हैं.

Advertisement

5. मिर्च

मिर्च में कैप्साइसिन होता है, एक यौगिक जो ब्लड फ्लो को बढ़ाता है, गर्मी का एहसास कराता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है. वे दर्द से राहत भी दे सकते हैं और पाचन में सुधार कर सकते हैं. आप मिर्च का सेवन करी, स्टर-फ्राई, सॉस सहित कई व्यंजनों में डालकर कर सकते हैं.

6. ओट्स

ओट्स कॉप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत है, जो लगातार एनर्जी प्रदान करता है और आपको गर्म रखने में मदद करता है. इनमें फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं जो ऑलओवर हेल्थ को सपोर्ट करते हैं. आप ओट्स का सेवन ओटमील, ओवरनाइट ओट्स, ग्रेनोला बनाकर या कुकीज या मफिन जैसे पके हुए सामान में मिलाकर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: झुर्रियां आने से लटकने लगी है स्किन, तो सोने से पहले चेहरे पर करें इस तेल की मसाज, 15 दिनों में दिखने लगेगा नेचुरल ग्लो और कसावट

7. नट्स और बीज

बादाम, अखरोट, अलसी और चिया बीज जैसे नट्स और बीज हेल्दी फैट से भरे होते हैं जो शरीर को इन्सुलेशन देते हैं और गर्म रखते हैं. इनमें प्रोटीन, फाइबर और जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं. आप नट्स और बीजों को कच्चा खाकर, दही, स्मूदी में मिलाकर या बेकिंग में उपयोग करके इनका सेवन कर सकते हैं.

8. पत्तेदार साग

पालक, केल और स्विस चार्ड जैसे फूड्स विटामिन और मिनरल्स के बेहतरीन स्रोत हैं. वे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने, पाचन को बढ़ावा देने और इम्यून फंक्शन को सपोर्ट करने में मदद करते हैं. आप गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियों को सलाद, स्टर-फ्राई, सूप में मिलाकर या ग्रीन स्मूदी बनाकर खा सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Supreme Court On Kolkata Rape Case: CBI की जांच सही दिशा में है, जांच के लिए वक्त देना चाहिए