बेसन को चेहरे पर इस तरीके से लगाएं, हफ्तेभर में इतना चमक जाएगा चेहरा, राज जानने के लिए पीछे पड़ जाएंगे लोग

Skin Care Routine: बेसन को चेहरे पर लगाने का अगर तरीका पता हो तो ये चमत्कार कर सकता है. बेसन का घरेलू नुस्खा ग्लोइंग स्किन पाने का जादुई राज है. यहां जानिए बेसन फेस पैक लगाने के फायदे और लगाने का तरीका.

Advertisement
Read Time: 25 mins
S

Besan Face Pack: जब भी स्किन केयर की बात आती है तो बेसन एक आजमाया हुआ घरेलू उपाय है. स्किन के लिए बेसन के फायदे कई हैं. हमें बस इसे अपनी स्किन पर अप्लाई करना आना चाहिए. अगर आप चमकदार ग्लोइंग स्किन के साथ बेदाग त्वचा पाना चाहते हैं तो बेसन आपके लिए कमाल कर सकता है. बेसन फेस पैक रामबाण साबित हो सकता है. दाग-धब्बों और मुहांसों के इलाज से लेकर बेजान त्वचा को फिर से जीवंत करने तक बेसन फेस पैक कारगर साबित हो सकता है. स्किन केयर के लिए बेसन कितनी फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल कैसे करना है? यहां वह सब कुछ है जो हर स्किन केयर प्रेमी को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए.

बेसन फेस पैक क्यों लगाना चाहिए? | Why Should One Apply Besa Face Pack?

बेसन फेस पैक कोई सामान्य फेस पैक नहीं है. ये वास्तव में एक जादुई औषधि है. आपको यह जानकर वास्तव में आश्चर्य होगा कि यह कितने लाभ प्रदान करता है. ये हर प्रकार की त्वचा पर सूट करता है. इसका मतलब है कि चाहे आपकी ऑयली स्किन हो या ड्राई बेसन आपकी सभी समस्याओं दूर करने में मदद करता है. यहां चेहरे पर बेसन फेस पैक लगाने फायदों के बारे में बताया गया है.

स्किन पीएच को बैलेंस करता है

बेसन फेस पैक क्षारीय होता है. इसका मतलब है कि ये स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस बनाए रखने में सहायक है. अगर हमारी स्किन का पीएच लेवल बैलेंस है तो स्किन प्रोब्लम्स का खतरा भी कम रहता है.

Advertisement

लहसुन के 5 बड़े फायदे, जान जाएंगे तो सुबह-शाम हर टाइम के खाने में करने लगेंगे शामिल, ये रही लिस्ट

Advertisement

गंदगी हटाता है बेसन का फेस पैक

बेसन फेस पैक के नियमित उपयोग से गंदगी और अन्य अशुद्धियों को दूर करने में मदद मिलती है, जिससे स्किन पूरी तरह से साफ नजर आती है.

Advertisement

एक्स्ट्रा ऑयल को साफ करता है

बेसन का फेस पैक स्किन के सीबम लेवल को संतुलित करने में भी अच्छा होता है. ये स्किन की नेचुरल हाइड्रेशन को छीने बिना एक्स्ट्रा ऑयल को हटा देता है, जिससे यह आराम से मुलायम हो जाती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: बालों को नेचुरली करना है काला और बनाना है लंबा, घना और मजबूत, तो घर पर इस तरीके से बनाएं हर्बल शैंपू

एक्सफोलिएट करता है

बेसन एक बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग एजेंट भी है. ये स्किन सेल्स को हटाता है और प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है, जिससे स्किन फिर से जीवंत और तरोताजा हो जाती है.

Photo Credit: iStock

स्किन को नई चमक मिलती है

बेसन के फेस पैक को दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने और स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए जाना जाता है, इससे त्वचा में चमक और निखार देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: डेंगू से ग्रस्त होने पर गिर गई हैं प्लेटलेट्स तो चिंता न करें, डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, जल्द रिकवर हो जाएगा डेंगू मरीज

एक्स्ट्रा हेयर हटाता है

क्या आप बिना अपने चेहरे से बालों को हटाना चाहते हैं? अगर हां तो बेसन फेस पैक आपकी मदद कर सकता है. अपने स्किन केयर रूटीन में बेसन फेस पैक को शामिल कर आप चेहरे से बालों को हटा सकते हैं.

ग्लोइंग स्किन के लिए बेसन फेस पैक कैसे बनाएं? | How to make Besan Face Pack For Glowing Skin?

पहला तरीका

एक चम्मच बेसन लें. एक चम्मच एलोवेरा लें. पेस्ट बनाने के लिए मिलाएं. चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक लगा रहने दें. धोकर मॉइस्चराइज करें. बेस्ट रिजल्ट के लिए हफ्ते में 3 बार बार इस्तेमाल करें.

दूसरा तरीका

एक चम्मच बेसन लें. एक चम्मच एलोवेरा लें. पेस्ट बनाने के लिए दोनों को मिलाएं. लगाएं और 10 मिनट तक लगा रहने दें. धोकर मॉइस्चराइज करें. इसे हफ्ते में 3 दिन लगाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: बेरूत पर इजरायली हमले में हिजबुल्लाह कमांडर Ibrahim Akil की मौत |Breaking News