धूम्रपान छोड़ने के बाद फेफड़े कितने दिन में ठीक हो जाते हैं? बता रहे हैं AIIMS के डॉक्‍टर

How Much Time Lungs Clean After Stop Smoking : धूम्रपान हर किसी की सेहत को बुरी तरह प्रभावित करता है. इससे होने वाले हानिकारक प्रभाव इंसान को कई सारे रोग दे सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं धूम्रपान छोड़ने के कितने समय बाद फेफड़े क्लीन हो जाते हैं? 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
जानिए धूम्रपान किस हद तक आपके फेफड़ों को पहुंचाता है नुकसान

How Much Time Lungs Clean After Stop Smoking : आज कल धूम्रपान न सिर्फ़ एडिक्शन बनके रह गया है बल्कि फ़ैशन के तौर पर भी इसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होने लगा है. लोग धूम्रपान को अपना स्टैंडर्ड मानने लगे हैं. जहां कूल दिखने के लिए यंग जेनरेशन सिगरेट, हुक्का, सिगार जैसी हानिकारक चीजों को खुलेआम इस्तेमाल करने से भी नहीं कतराते. बेशक धूम्रपान का सबसे ज़्यादा बुरा असर हमारे फेफड़ों पर दिखाई देता है. लेकिन अगर आप धूम्रपान छोड़ चुके हैं और ये जानना चाहते हैं कि कितने समय बाद आपके फेफड़े क्लीन हो जाएंगे तो आपके इस सवाल का जवाब एम्‍स के डॉक्टर सुनील कुमार से.


धूम्रपान छोड़ने के कितने समय बाद साफ़ होते हैं फेफड़े (How Much Time Lungs Clean After Stop Smoking)

लगेगा 15 साल का समय

जब डॉक्टर से ये पूछा गया कि धूम्रपान छोड़ने के कितने समय बाद फेफड़े क्लीन होने लगते हैं तो उनका जवाब चौंका देने वाला था. डॉक्टर का कहना है कि स्मोकिंग करके आप अपने फेफड़ों को बहुत डैमेज कर चुके होते हैं. जो पहले के जैसे या नॉन स्मोकिंग पर्सन के फेफड़ों के जैसे कभी नहीं हो सकते. डॉक्टर के अनुसार फेफड़ों की स्थिति में थोड़ा बहुत सुधार होने में भी लगभग 15 साल का समय लग सकता है.

स्मोकिंग से होने वाले नुकसान

अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आज ही इस आदत से तौबा कर लीजिए क्योंकि इससे आपको कई सारी गंभीर बीमारी हो सकती हैं. इसने सबसे खतरनाक और जानलेवा है फेफड़ों का कैंसर इसके अलावा सीओपीडी, टीबी, अस्थमा और हार्ट डिसीज, स्ट्रोक, मोतियाबिंद, विजन लॉस, ब्लाइंडनेस, गर्भपात, टाइप 2 डायबिटीज, रुमेटी गठिया यहां तक की प्रजनन से जुड़ी समस्याएं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Telangana में 'यंग इंडिया स्किल यूनिवर्सिटी' के लिए Gautam Adani ने 100 करोड़ का दिया Donation
Topics mentioned in this article