Weight Loss Tips: पेट की चर्बी पिघलाने के लिए अपनी डेली डाइट में आज से ही शामिल करें एप्पल साइडर विनेगर और पाएं फ्लैट टमी!

Apple Cider Vinegar For Weight Loss: एप्पल साइडर विनेगर अपने बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. अगर आप एक फ्लैट टमी पाना चाहते हैं, तो यह आपकी काफी मदद कर सकता है. यहां जानें पेट की चर्बी घटाने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल करने के कारगर तरीके.

Advertisement
Read Time: 25 mins
Weight Loss Tips: एप्पल साइडर विनेगर अपने बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है.

How Can I Reduce My Belly Fat: हर कोई एक फ्लैट टमी चाहता है, लेकिन जब आप आलसी होते हैं तो यह एक बड़ी चुनौती हो सकती है. एप्पल साइडर सिरका एक ऐसा प्रोडक्ट है जो आपके वजन घटाने के शासन का एक हिस्सा होना चाहिए क्योंकि यह फैट के जमा होने को दबाने में मदद करता है और शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है जो वजन बढ़ाने का प्रतिबंध है. एक अध्ययन के अनुसार, एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है जो एक्स्ट्रा किलो को घटाने के लिए मुख्य घटक है. यहां एप्पल साइडर विनेगर के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं और जानें कि आप इसे अपनी डाइट में कैसे शामिल कर सकते हैं.

डिहाइड्रेशन है कई समस्याओं की जड़, इन 4 आसान घरेलू उपायों से करें दूर और रहे हाइड्रेट!

बैली फैट घटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर | Apple Cider Vinegar To Reduce Belly Fat

1. कम कैलोरी वाली ड्रिंक

एप्पल साइडर विनेगर में कम मात्रा में कैलोरी होती है. जिसका मतलब है कि यह एक आदर्श कम कैलोरी वाली ड्रिंक है जो आपको कई किलो बहाने में मदद कर सकता है. बस एक गिलास पानी में सेब साइडर सिरका का एक बड़ा चमचा मिलाएं और हर सुबह खाली पेट पिएं.

आम और तुलसी की पत्तियों से लेकर आंवला तक, डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल हैं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय

2. फैट को जमा होने से रोकता है

एक अध्ययन के अनुसार, सिरका में एसिटिक एसिड होता है जो वसा संचय को दबाने में मदद करता है तो, इसका दैनिक सेवन मोटापा कम करके मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम की रोकथाम में उपयोगी हो सकता है.

Advertisement
Weight Loss Tips: एप्पल साइडर विनेगर फैट को दबाने में मदद कर सकता है

3. मेक यू फील फुलर

ओवरईटिंग से निपटने का एक तरीका एप्पल साइडर विनेगर भी है, जो भोजन के बाद परिपूर्णता का अहसास भी दिलाता है और आपको उस मिठाई या शाम के स्नैक्स खाने से रोकता है. माना जाता है कि जो लोग भोजन के साथ सिरका का सेवन करते हैं, उन्हें इसका सेवन न करने वाले लोगों की तुलना में खाने के बाद संतुष्टि अधिकता महसूस होती है.

Advertisement

इस एक समय पर नींबू पानी देता है गजब फायदा, ये 5 तोहफे देकर स्किन को बनाता है जवां और ग्लोइंग

Advertisement

4. ब्लड शुगर लेवल मैनेज कर सकता है

एक अध्ययन के अनुसार, "कार्बोहाइड्रेट से भरे भोजन से पहले सेब साइडर सिरका पीने से रक्त शर्करा में कमी आ सकती है जो खाने के बाद हो सकती है." और यह न केवल आपके वजन घटाने के लिए अच्छा है, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है!

Advertisement

एप्पल साइडर विनेगर के सेवन का सही तरीका | The Right Way To Consume Apple Cider Vinegar

  • अकेले कभी एप्पल साइडर विनेगर का सेवन न करें इसे पानी में मिलाकर सेवन करना अच्छा है.
  • इसकी छोटी खुराक लें क्योंकि अत्यधिक एसीवी हानिकारक दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है. अगर आप इसे अक्सर या बड़ी मात्रा में पीते हैं तो यह आपके गले को परेशान कर सकता है या आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है.
  • दिन में 2 खुराक लेना सबसे अच्छा माना जाता है इससे अधिक न लें.
  • ध्यान देने वाली बात: अगर आप इसे अपनी डाइट रुटीन में शामिल करने की योजना बना रहे हैं, तो पहले डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बदहजमी, एसिडिटी, कब्ज और ब्लोटिंग पेट की हर समस्या के लिए कारगर हैं ये 6 उपाय!

इन जबरदस्त फायदों से भरी है हींग, जानें हींग का सेवन करने के 3 बेस्ट तरीके!

अपनी डाइट में ये 10 बदलाव बीमारियों की कर देते हैं छुट्टी, आज से ही फॉलो कर पाएं निरोगी जीवन!

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: कैसे मची भगदड़, वहां मौजूद महिलाओं ने सुनाई कहानी | NDTV Ground Report