Uric Acid की एक एक बूंद को शरीर से बाहर निकाल देती है ये चीज, गर्मियों के लिए तो रामबाण है ये उपाय

High Uric Acid: यूरिक एसिड के लिए पुदीने की पत्तियां काफी फायदेमंद हो सकती हैं. पुदीने में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो इसे यूरिक एसिड को कम करने में कारगर बनाते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

High Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने का कारण है कि हम अपने खानपान में बहुत ज्यादा प्यूरीन वाली चीजें शामिल कर लेते हैं. जब किडनियां हाई यूरिक एसिड की बढ़ी हुई मात्रा को शरीर से बाहर फिल्टर करने में असफल हो जाती हैं, तो कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं. हाई यूरिक एसिड जोड़ों में जमा हो जाता है, जिससे हाथ और पैरों में दर्द होता है जहां जोड़ होते हैं. हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में बदलाव करें. यूरिक एसिड के लिए पुदीने की पत्तियां काफी फायदेमंद हो सकती हैं. पुदीने में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो इसे यूरिक एसिड को कम करने में कारगर बनाते हैं. पुदीने में आयरन, पोटेशियम और मैंग्नीज की अच्छी मात्रा होती है. साथ ही यह विटामिन ए और फोलेट का भी अच्छा स्रोत है. पुदीने के पानी का सेवन करने से यूरिक एसिड पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल सकता है और ये शरीर को डिटॉक्स करता है. पुदीने के पानी के फायदे कई हैं. यहां उन सभी के बारे में बताया गया है.

हाई यूरिक एसिड के लिए पुदीना ड्रिंक कैसे बनाएं? | How to make mint drink for high uric acid?

  • कटे हुए पुदीने के पत्ते
  • पानी
  • ब्राउन शुगर
  • नींबू का रस
  • जीरा पाउडर
  • पिंक सॉल्ट

यूरिक एसिड के लिए पुदीना के फायदे | Benefits of peppermint for uric acid

यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए पुदीने का पानी तैयार करना आसान है. पुदीना ड्रिंक बनाने के लिए पुदीने की 8 से 10 पत्तियों को पानी में डालकर धो लें. फिर एक जूसर मिक्सर में सभी सामग्रियों को मिलाएं और तेज गति से अच्छी तरह से ब्लेंड करें. पुदीने के पत्तों का रस एक सर्विंग ग्लास में डालें, ऊपर से बर्फ और नींबू का टुकड़ा सजावट के लिए डालें.

चेहरे पर लगा लीजिए ये 7 चीजें, उम्र बढ़ने की स्पीड पर लगेगी लगाम, फेस दिखेगा चमकदार और हमेशा जवां

Advertisement

पुदीने के स्वास्थ्य लाभ | Mint Leaves Health Benefits

वजन घटाने को बढ़ावा देता है

पुदीने की पत्तियां पित्त अम्ल जैसे पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ावा देती हैं. यह पोषक तत्वों के अवशोषण, पाचन और मेटाबॉलिज्म को भी प्रोत्साहित करता है. ये सभी वजन घटाने में सहायता करते हैं. पुदीने की चाय एक अद्भुत, कैलोरी फ्री और ठंडा पेय है जिसका आप वजन घटाने में सहायता के लिए सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

सिरदर्द से राहत दिलाता है

पुदीना के पत्तों में शक्तिशाली एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं जो स्ट्रेस रिएक्शन को कंट्रोल कर सकते हैं. आयुर्वेदिक चिकित्सा में यह एक उपचारात्मक जड़ी बूटी के रूप में जानी जाती है जो सिरदर्द को कम करती है. पुदीने की शक्तिशाली सुगंध का उपयोग शांत करने वाले बाम और एसेंशियल ऑयल के रूप में किया जाता है जो मतली और सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

Advertisement

आपकी ये 3 खाने की गलतियां पूरी हेल्थ को कर देती हैं खराब, शरीर पर ड़ता है बुरा असर, आज से ही सुधारें

Advertisement

पाचन में सुधार करता है

पुदीने के एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी और शांत करने वाले गुण अपच, सूजन और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से राहत दिलाने में मदद करते हैं. इसके अलावा शोध से पता चलता है कि पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल तेल दस्त के इलाज और मोशन सिकनेस से संबंधित मतली को कम करने के लिए फायदेमंद है.

Video: डॉक्टर से जानिए एक्ने, ब्लैकहैड्स का कैसे करें इलाज

Featured Video Of The Day
Adani University का पहला दीक्षांत समारोह, 69 Post Graduate को दी गई Degree