Advertisement

गर्म या ठंडा कौन सा दूध है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद, जानें कब्ज और Acidity के लिए किस दूध का करें सेवन!

Which Milk Is Good For Acidity: कई लोगों को गर्म दूध (Hot Milk) पीना पसंद होता है तो कई को ठंडा. दूध सेहत के लिए सबसे पौष्टिक पेय पदार्थ है. कैल्शियम, प्रोटीन, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस और विटमिन बी 12 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर 1 गिलास दूध आपके दिन भर की पोषक जरूरतों को पूरा कर सकता है. यहां जानें गर्म या ठंडा कौन सा है ज्यादा फायदेमंद.

Advertisement
Read Time: 21 mins
Benefits OF Milk: जानें ठंडे और गर्म दूध में से कौन सा स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद

Hot Or Cold Milk: दूध गर्म पीना चाहिए या ठंडा यह सवाल हर किसी के मन में आता है. कई लोगों को गर्म दूध (Hot Milk) पीना पसंद होता है तो कई लोगों को ठंडा. दूध सेहत के लिए सबसे पौष्टिक पेय पदार्थ है. कैल्शियम (Calcium), प्रोटीन (Protein), आयोडीन, पोटैशियम (Potassium), फॉस्फोरस और विटमिन बी 12 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर 1 गिलास दूध आपके दिन भर की पोषक जरूरतों को पूरा कर सकता है. लिहाजा फिट और हेल्दी रहने के लिए हर व्यक्ति को रोजाना कम से कम 1 गिलास दूध जरूर पीना चाहिए. दूध ना केवल हड्डियों (Bones) के लिए बल्‍कि पूरी सेहत के लिए हेल्दी माना जाता है. कई लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता. ज्यादातर लोगों सोचते रहते हैं कि किसका दूध सबसे अच्छा होता है. अगर आप रोजाना दूध पीते हैं तो ये सब जानकारी रखनी चाहिए. क्‍या आपने कभी सोचा है ठंडा और गर्म दूध में से कौन सा दूध पीना ज्‍यादा फायदेमंद होता है? दूध स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी माना जाता है.ठंडा दूध (Cold Milk) एसिडिटी (Acidity), मोटापा (Obesity) जैसी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. लेकिन, अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो ठंडा दूध पीने से बचना चाहिए. यहां जानिेए दूध को ठंडा पीना चाहिए या गर्म दूध को कैसे पीने से होंगे ज्यादा फायदे...

Advertisement

Lockdown के दौरान धूप सेंककर दूर करें Vitamin D की कमी, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ पाचन भी होगा बेहतर!

एक कप अदरक के पानी से करें दिन की शुरुआत, आसानी से कम होगा Body Fat और तेजी से घटेगी पेट की चर्बी!

Advertisement

1. जल्दी पाचन के लिए पिए गर्म दूध

ठंडे दूध की तुलना में गर्म दूध का सबसे बड़ा लाभ ये है कि ये आसानी से पच जाता है. अगर आपको लैक्‍टोज नहीं पचता तो आप ठंडा दूध पीने से बचें क्‍योंकि इसे पचाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है. गर्म दूध में लैक्‍टोज कम हो जाता हैं और इससे दस्‍त और बदहजमी जैसी समस्या नहीं होती. अगर ठंडा दूध पीने से पेट खराब होता हो, तो गर्म दूध पिएं. जब दूध को गरम किया जाता है तो, उसमें मौजूद लैक्‍टोज ब्रेक डाउन हो जाता है, जिससे वह पेट में जाने के बाद डायरिया या पेट नहीं फुलाता.

Advertisement

Weight Loss: वजन घटाने के लिए क्या दिन में एक बार खाना फायदेमंद है? जानें क्या होते हैं फायदे-नुकसान

2. अच्छी नींद के लिए पिएं गर्म दूध

हल्‍का गरम दूध पीने से अच्‍छी नींद आ सकती है. रात को सोने से पहले हल्‍का गरम दूध पीने से अच्‍छी नींद लेने में मदद मिल सकती है. दूध में मौजूद एसिड नींद उत्‍प्रेरण रसायनों, सेरोटोनिन और मेलाटोनिन का उत्‍पादन करता है, जिससे आपका दिमाग शांत होता है और नींद अच्‍छी आती है. 

Advertisement
Hot Or Cold Milk: ठंडा दूध एसिडिटी से राहत दिलाने में है फायदेमंद 

दूध पीने से पहले कभी न करें इन 6 चीजों का सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान

3. एसिडिटी को करना है दूर तो पिए ठंडा दूध

ठंडा दूध पेट में एसिडिटी के कारण होने वाली जलन से राहत पहुंचाने में फायदेमंद हो सकता है. खाने के बाद आधा गिलास ठंडा दूध पीने से पेट में बनने वाला एसिड खत्म हो सकता है जिससे एसिडिटी होने की आशंका कम होती है.

Advertisement

4. ठंडा दूध पीने से शरीर में पानी की कमी होगी दूर

ठंडा दूध आपके शरीर में पानी की कमी को दूर कर सकता है. सुबह के समय ठंडा दूध पीने का सबसे बेहतर समय होता है. अगर आपको फ्लू और कोल्‍ड है तो, ठंडा दूध पीने से बचें. रात में ठंडा दूध पीने से यह आपके पाचन तंत्र को गड़बड़ कर सकता है जिससे आपको नींद आने में दिक्कत हो सकती है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

खांसी से पहचानें ये आम फ्लू है या कोरोनावायरस के लक्षण, जानें कैसी होती है कोव‍िड -19 में होने वाली खांसी

क्या अंडे और दूध का एक साथ सेवन कर सकते हैं? दूध और अंडे दोनों में से किसका प्रोटीन है ज्यादा फायदेमंद?

नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाता है संतरा, जानें एक दिन में कितने संतरे खाएं, इन 4 लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा!

आसानी से Weight Loss करने के लिए कारगर हैं ये 3 चाय, तेजी से कम होगा शरीर का Extra Fat और घटेगी पेट की चर्बी!

Featured Video Of The Day
क्या दलित-आदिवासी फ़ैक्टर होंगे चुनाव में गेम चेंजर? | NDTV Data Center

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: