रात को चेहरे पर दूध के साथ ये लगाकर सो जाएं, 15 दिनों में आएगा ऐसा निखार, लोग पूछने लगेंगे आपसे ब्यूटी टिप्स

Homemade Face Pack: कच्चा दूध चेहरे के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दूध का इस्तेमाल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कैसे कर सकते हैं? यहां कुछ तरीके हैं जिनसे आप स्किन पर दूध का फेस पैक लगा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Skin Care Routine: कच्चा दूध और हल्दी या मुल्तानी मिट्टी ग्लोइंग स्किन के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. चेहरे को चमकाने के लिए घरेलू नुस्खों को आजमाना किसी रामबाण से कम नहीं है. कच्चा दूध न सिर्फ स्किन की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है बल्कि चमकागर त्वचा पाने के लिए भी कारगर है. आपको बस कच्चे दूध में कुछ चीजों को मिला है. स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के लिए ये कारगर ब्यूटी टिप्स है. अगर आप भी निखरी चमकदार स्किन पाना चाहते हैं तो यहां एक कारगर घरेलू नुस्खा है जिसे आपको अपनाना चाहिए.

ग्लोइंग स्किन के लिए कच्चे दूध का फेस पैक | Raw Milk Face Pack For Glowing Skin

1. हल्दी और दूध

डेड स्किन सेल्स, ऑयल, गंदगी को हटाने के लिए ये नेचुरल क्लीजर आपके लिए चमत्कार कर सकता है. दो बड़े चम्मच कच्चा दूध लें और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए एक चुटकी हल्दी मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. अब इसमें एक कॉटन बॉल डुबोएं और धीरे से दूध को अपने चेहरे और गर्दन पर रगड़ें. बाद में चेहरे को पानी से धो लें.

आंखों से दूर का और बारीक चीजें नजर नहीं आती तो खाएं ये चीजें, 1 महीने में दिखने लगेगा साफ

Advertisement

2. कच्चे दूध का फेस मास्क

कच्चा दूध विटामिन बी, कैल्शियम, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है. ये कॉम्पोनेंट डार्क स्पॉट और पैच को साफ करने में मदद कर सकते हैं. मुंहासों के साथ झुर्रियों, स्किन डैमेज और फाइन लाइन्स को कम कर सकता है. दो बड़े चम्मच कच्चा दूध लें और इसे मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर स्किन पर लगाएं. इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं, दो मिनट तक मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

Advertisement

3. मॉइस्चराइजर बनाएं

कच्चा दूध विटामिन ए, डी, बी6, बी12, बायोटिन, कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. कच्चे दूध के ये गुण स्किन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज कर सकते हैं, जिससे आपको रूखेपन और खुजली की समस्या को हल करने में मदद मिलती है. दो से तीन चम्मच ठंडा कच्चा दूध लें, उसमें आधा चम्मच ग्लिसरीन डालकर मिला लें. कॉटन बॉल से चेहरे और होंठों पर लगाएं और 20-30 मिनट तक सूखने दें. इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Gaza युध्द का एक साल, इज़रायल के हमले रुकने का नाम नहीं | NDTV India
Topics mentioned in this article